सावधान! नोएडा में अब इन जगहों पर हॉर्न बजाना पड़े सकता है भारी, लगेगा 10 हजार का जुर्माना

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर फोटो: रंजय सिंह

Noida News Hindi: नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए खास खबर है। नोएडा में गाड़ी चलाते समय बेवजह हॉर्न मारने पर अब भारी जुर्माना लग सकता है. क्योंकि नोएडा प्राधिकरण शहर के कुछ इलाकों को साइलेंस जोन बनाने वाली है. जहां हॉर्न मारने पर 10 हज़ार तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

अहम बिंदु

दरअसल, नोएडा प्राधिकरण की ट्रैफिक सेल ने शहर में सर्वे करवाकर 140 ऐसे जगहों को चिन्हित किया है. जिन्हें साइलेन्स जोन बनाया जाएगा. प्राधिकरण की टीम ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है.

UP Breaking News: नोएडा प्राधिकरण ने इन इलाकों को चिन्हित करने के बाद अब यहां साइन बोर्ड लगाने का भी काम शुरू कर दिया गया है. यानी अब आने वाले दिनों में अगर नोएडा के इन इलाकों में गाड़ी लेकर एंटर करते हैं और हॉर्न बजाते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो पहली बार हॉर्न बजाने पर 1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं दूसरी बार बजाने पर 2,000 के जुर्माना लगेगा. इसी तरह अगर प्रेशर हॉर्न बजाया जाता है तो हॉर्न बजाने वाले पर 10,000 का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि, विशेष परिस्थितियों में हॉर्न बजाया जा सकता है.

नोएडा प्राधिकरण ट्रैफिक सेल के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया की नोएडा अभी तीन भागों में बटा हुआ है आवासीय, औद्योगिक और व्यवसायिक लेकिन अब एक चौथा जोन नोएडा में बना दिया गया है, जो साइलेंस जोन है. साइलेंस जोन (Silence Zone) में अस्पताल, धार्मिक स्थल, शैक्षणिक स्थल और कोर्ट परिसर को रखा गया है. इसके साथ ही कई ऐसे सेक्टर को भी जोड़ा जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में वृद्ध लोग रहते हैं. साइलेन्स जोन में 100 मीटर के दायरे में हॉर्न बजाने पर बैन रहेगी.

सांकेतिक तस्वीर
बांदा: कफ सिरप समझकर युवती पी गई कीटनाशक, कुछ देर में ही बिगड़ी हालत, ऐसे बची जान

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in