MOTN Survey: 2019 के चुनाव में बसपा को मिली थीं 10 सीटें, इस बार मायावती को मिलेंगी कितनी?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Lok sabha election 2024, Mood of the Nation: इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब बहुत कम वक्त बचा है. 80 लोकसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर हर पार्टी की नजर है. यहां भाजपा के नेतृत्व वाला NDA, सपा के नेतृत्व वाला INDIA और मायावती की पार्टी बसपा आमने सामने हैं. हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि इस बार लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. इस बीच देश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं. बता दें कि यह सर्वे 15 दिसंबर 2023 से लेकर 28 जनवरी 2024 के बीच किया गया था. इस सर्वे का सैंपल साइज 149092 है और इसमें देश की सभी 543 लोकसभा सीटों को कवर किया गया है.

क्या है यूपी की स्थिति?

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, अगर आज उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव हुए तो एनडीए यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 72 सीटों पर जीत सकता है. दूसरी तरफ विपक्षी 'INDIA' को लोकसभा चुनाव में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. विपक्षी गठबंधन को 8 सीटे मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. इनमें कांग्रेस को 1 सीट तो वहीं सपा+ को 7 सीटे मिलने की उम्मीद है. 

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मायावती की पार्टी का नहीं खुलेगा खाता?

 

सर्वे में सबसे बड़ा झटका मायावती की बहुजन समाज पार्टी को लगा है. सर्वे के अनुसार, बसपा का यूपी में खाता भी नहीं खुलने जा रहा है. सर्वे में बसपा को शून्य (0) सीटें मिलती नजर आ रही हैं.  

बता दें कि 2024 में होने लोकसभा चुनाव में बसपा को 8.4 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी को 19.43 प्रतिशत वोट मिले थे.

 

किसे मिलेगा कितना वोट शेयर?

सर्वे के मुताबिक, भाजपा को 52.1%, कांग्रेस को 5.5%, सपा को 30.1%, बसपा को 8.4%, और अन्य को 3.9% वोट मिल सकता है.

(नोट: सीटों का अनुमान सर्वे पर आधारित हैं, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम इस सर्वे के आंकड़ों से अलग भी हो सकते हैं.)

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT