Uttar Pradesh Lok Sabha Election Phase 1 Voting: कैराना, मुजफ्फरनगर... इन 8 सीटों पर कौन आगे?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Uttar Pradesh Lok Sabha Poll Phase 1
Uttar Pradesh Lok Sabha Poll Phase 1
social share
google news

Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav Phase 1: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर आज चुनावी प्रचार थम जाएगा. रामपुर, सहारनपुर, पीलीभीत, नगीना, बिजनौर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और कैराना लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में वोट डाले जाएंगे. इन सीटों को लेकर तमाम ओपिनियन पोल सामने आ गए हैं. हम इन सीटों पर मौजूद समीकरण, इनके रुझान और ट्रेंड्स के साथ यहां पर बीजेपी, सपा-कांग्रेस और बसपा के उम्मीदवार समेत सभी चीजों के बारे में आपको इस रिपोर्ट में जानकारी देने वाले हैं. 

सहानरपुर की पूरी रिपोर्ट 

सबसे पहले सहारनपुर के कैंडिडेट्स के बारे में जान लीजिए. सहारनपुर लोकसभा सीट से बीजेपी से राघव लखनपाल, कांग्रेस और इंडिया गठबंधन से इमराम मसूद और बसपा के माजिद अली उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में ये सीट महागठबंधन के बसपा उम्मीदवार हाजी फजलुर रहमान के खाते में गई थी. उन्हें 5 लाख 14 हजार 139 वोट मिले थे. बीजेपी के राघव लखनपाल को 4 लाख 91 हजार 722 वोट मिले थे. कांग्रेस के इमरान मसूद 2 लाख 7 हजार 68 वोट पाकर तीसरे स्थान पर थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में ये सीट बीजेपी के राघव लखनपाल ने जीती थी. कांग्रेस के इमरान मसूद दूसरे स्थान पर थे. 

सहारनपुर के पत्रकारों का ओपिनियन पोल देखिए:

मुजफ्फरनगर की पूरी रिपोर्ट 

मुजफ्फरनगर में बीजेपी के संजीव बालियान, सपा और इंडिया गठबंधन से हरेंद्र मलिक और बसपा से दारा सिंह प्रजापति उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी संजीव बालियान ने राष्ट्रीय लोकदल के दिवंगत नेता चौधरी अजीत सिंह को करीब 6 हजार वोटों से शिकस्त दी थी. संजीव बालियान को 573,780 और अजीत सिंह को 5,67,254 वोट मिले थे. इस बार बीजेपी और आरएलडी के जयंत चौधरी के बीच गठबंधन है. 2014 के चुनाव में भी संजीव बालियान ने बीएसपी के कादिर राणा को हराकर यह सीट जीती थी. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मुजफ्फरनगर में मुसलमान किसे वोट देंगे, पत्रकारों से जानिए
 

कैराना की पूरी रिपोर्ट

कैराना सीट पर बीजेपी के प्रदीप चौधरी, सपा और इंडिया गठबंधन से इकरा हसन और बसपा के श्रीपाल राणा उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के प्रदीप चौधरी ने सपा की तबस्सुम हसन को हराया था. प्रदीप चौधरी को 566,961 और तबस्सुम हसन को 4,74,801 वोट मिले थे. हालांकि 2018 में हुए उपचुनाव में यहां से आरएलडी के बैनर तले लड़ीं तबस्सुम हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हरा दिया था. इससे पहले 2014 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के हुकुम सिंह ने सपा के नाहिद हसन को हराया था. 

ADVERTISEMENT

देखिए कैराना के पत्रकारों ने बताया कि कैराना से कौन जीतेगा

बिजनौर की पूरी रिपोर्ट 

बिजनौर लोकसभा सीट से आरएलडी के चंदन चौहान, सपा के दीपक सैनी और बसपा के बिजेंद्र सिंह उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में यहां महागठबंधन से बसपा प्रत्याशी मलूक नागर ने बीजेपी के कुंवर भारतेंद्र सिंह को हराया था. मलूक नागर को 556,556    वोट और कुंवर भारतेंद्र सिंह को 4,86,362 वोट मिले थे. 2014 के चुनाव में बीजेपी के कुंवर भारतेंद्र सिंह ने सपा के शाहनवाज राणा को हराया था. 

नगीना की पूरी रिपोर्ट

नगीना लोकसभा सीट से सपा के डॉ. मनोज कुमार, आजाद समाज पार्टी से चंद्रशेखर, बीजेपी से ओम कुमार और बसपा से सुरेंद्र सिंह उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में यहां महागठबंधन के बसपा उम्मीदवार गिरीश चंद्र ने बीजेपी के यशवंत सिंह को हराया था. गिरीश को 568,378 और यशवंत सिंह को 4,01,546 वोट मिले थे. 2014 में बीजेपी के यशवंत सिंह ने इस सीट पर सपा के यशवीर सिंह को हराया था.

ADVERTISEMENT

सुनिए नगीना से BSP कैंडिडेट क्या दावा कर रहे हैं

नगीना के मुस्लिम किसे वोट देने वाले हैं, देखिए

मुरादाबाद की पूरी रिपोर्ट 

मुरादाबाद लोकसभा सीट से सपा से रुचि वीरा, बीजेपी से कुंवर सर्वेश सिंह और बीएसपी से इरफान सैफी उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में यहां से महागठबंधन के सपा से उम्मीदवार एसटी हसन ने बीजेपी के सर्वेश सिंह को हराया था. 2014 के चुनावों में इस सीट पर सर्वेश सिंह ने सपा के एसटी हसन को हराया था. 

पीलीभीत की पूरी रिपोर्ट

पीलीभीत लोकसभा सीट से इस बार बीजेपी ने वरुण गांधी का टिकट काट दिया है. पीलीभीत से बीजेपी के जितिन प्रसाद, सपा से भगवत शरण गंगवार और बसपा से अनीश बाबू खान उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में यहां बीजेपी से वरुण गांधी जीते थे. 2014 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी से ही मेनका गांधी की जीत हुई थी. 

पीलीभीत के पत्रकारों के ओपिनियन से जानिए कौन यहां भारी

रामपुर की पूरी रिपोर्ट

सपा नेता आजम खान का गढ़ माने जाने वाली रामपुर सीट से बीजेपी से घनश्याम लोधी, सपा से मोहिबुल्ला नदवी और बसपा से जीशान खान उम्मीदवार हैं. 2019 के चुनाव में सपा के आजम खान ने बीजेपी की जयाप्रदा को हराया था. आजम खान को 559,177 वोट और जयाप्रदा को 4,49,180 वोट मिले थे. 2014 के चुनाव में बीजेपी के नयपाल सिंह ने सपा के नसीर अहमद खान को हराया था. 

रामपुर के पत्रकारों से समझिए इस सीट पर कौन भारी

रामपुर, सहारनपुर, पीलीभीत, नगीना, बिजनौर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और कैराना का ओपिनियन पोल

अब आइए आपको रामपुर ओपिनियन पोल, सहारनपुर सीट का ओपिनियन पोल, पीलीभीत सीट का ओपिनियन पोल, नगीना सीट का ओपिनियन पोल, बिजनौर सीट का ओपिनियन पोल, मुरादाबाद सीट का ओपिनियन पोल, मुजफ्फरनगर सीट का ओपिनियन पोल और कैराना सीट का ओपिनियन पोल बताते हैं. 

यूपी में पहले फेज की इन सीटों पर एबीपी न्यूज-सी वोटर और टीवी 9 भारतवर्ष ने सीटवार ओपिनियन बोल किया है. एबीपी-सी वोटर के मुताबिक तो इन सारी सीटों पर एनडीए को जीत मिल सकती है. इंडिया गठबंधन के हाथ मायूसी लग सकती है. पर टीवी 9 भारतवर्ष के ओपिनियन पोल का मामला अलग है. इसके मुताबिक सहारनपुर से बीजेपी, कैराना से सपा, मुजफ्फरनगर से बीजेपी, बिजनौर से आरएलडी, नगीना से बीजेपी, मुरादाबाद से बीजेपी और रामपुर से बीजेपी जीत सकती है. 

हालांकि यहां यह बात स्पष्ट कर देनी जरूरी है कि अक्सर ओपिनियन पोल और सर्वे के आंकड़े गलत भी हो जाते हैं. असल नतीजें इसके बिल्कुल उलट हो सकते हैं. आप यूपी में हो रहे लोकसभा चुनाव की पूरी कवरेज देखने के लिए यूपी Tak के साथ बने रहें
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT