मुलायम परिवार के एक और सदस्य की हुई राजनीति में एंट्री, चुनावी मैदान में उतरे परिवार के इतने लोग

रजत कुमार

ADVERTISEMENT

अखिलेश यादव, आदित्य यादव और शिवपाल यादव
UP Lok Sabha Chunav 2024, akhilesh yadav, shivpal singh yadav, aditya yadav, badaun lok sabha seat
social share
google news

UP Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने पूरी तरह से कमर कस ली है. सपा चीफ अखिलेश अपनी पूरी ताकत इन चुनावों में झोंक रहे हैं. इसी बीच  समाजवादी पार्टी ने बदायूं लोकसभा सीट से शिवपाल यादव की जगह उनके बेटे आदित्य यादव को प्रत्याशी बनाया है. इससे पहले शिवपाल यादव ने खुद चुनाव ना लड़ने की की बात कह कर अपने बेटे को चुनाव लड़ाने की घोषणा की थी. वहीं अंबेडकर जयंती के दिन यादव परिवार के एक और सदस्य की राजनीति में एंट्री हुई और आदित्य यादव अपना पहला चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

परिवार के इतने लोगों को मिला टिकट

मिशन 2024 में जुटी समाजवादी पार्टी ने रविवार यानी 14 अप्रैल को नौ प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में बदायूं से चाचा शिवपाल यादव की जगह सपा ने उनके बेटे आदित्य यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए सपा ने अब तक 42 प्रत्याशियों के नामों का एलान कर चुकी है, जिसमें से चार प्रत्याशी खुद यादव परिवार से हैं. अखिलेश ने परिवार से - पत्नी डिंपल यादव, चाचा शिवपाल यादव,रामगोपाल के बेटे अक्षय यादव और भाई धर्मेंद्र यादव चुनावी मैदान में उतारा है. और सियासि गलियारों में इसकी संभावना काफी प्रबल बताई जा रही है कि खुद अखिलेश यादव भी चुनावी जंग में नजर आएंगे. अगर ऐसा होता है तो यादव परिवार के कुल पांच सदस्य चुनावी मैदान में ताल ठोकते नजदर आएंगे. 

कौन कहां से लड़ रहा चुनाव 

  • फिरोजाबाद सीट से अक्षय यादव 
  • मैनपुरी से डिंपल यादव 
  • आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव 
  • बदायूं से आदित्य यादव 

2019 में परिवार के 6 लोग थे मैदान में 

वहीं बात 2019 लोकसभा चुनाव की करें तो उस चुनाव में समाजवादी पार्टी ने पांच सीटों पर जीत हासिल की थी. इन सीटों में दो सीट परिवार के खाते में ही गई थी.2019 में मुलायम सिंह मैनपुरी, अखिलेश यादव आजमगढ़, डिंपल कन्नौज, धर्मेंद्र यागव बदायूं से, शिवपाल-अक्षय यादव फिरोजाबाद से चुनावी मैदान में थे. हांलाकि शिवापाल यादव सपा से अलग होकर चुनाव लड़ा था. वहीं  2014 में मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से , डिंपल कन्नौज से , अक्षय फिरोजाबाद और धर्मेंद्र बदायूं से चुनावी मैदान में उतरे थे. मुलायम सिंह ने 2014 में भी दो सीटों से नामांकन दाखिल किया था, आजमगढ़ और मैनपुरी. लेकिन बाद में मैनपुरी सीट छोड़ दिये जहां से उपचुनाव जीत कर उनके परिवार के ही तेज प्रताप यादव संसद पहुंचे थे.  
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT