Loksabha Election 2024: आपकी सीट के लिए कब होगी वोटिंग? यहां देखिए पूरा शेड्यूल

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Lok Sabha Election 2024 Latest Updates: चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार, 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की तारीखों का ऐलान कर दिया. इस चुनाव के लिए 7 फेज में मतदान होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी. इस खबर में जानिए कि आपकी सीट पर कौनसे फेज और कौनसी तारीख को वोटिंग होगी.  

जानिए यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग का शेड्यूल

-पहला फेज: 

पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल के दिन की जाएगी. पहले फेज में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी 

-दूसरा फेज: 

दूसरे फेज की वोटिंग 26 अप्रैल के दिन की जाएगी. इस दौरान अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

-तीसरा फेज: 

तीसरे फेज की वोटिंग 7 मई  के दिन की जाएगी. इस चरण में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं और आंवला में वोट डाले जाएंगे.

चौथा फेज: 

चौथे फेज की वोटिंग 13 मई के दिन होगी. इस चरण में शाहजहांपुर. खैरी, धौहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रा, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में मतदान होगा. 

ADVERTISEMENT

पांचवा फेज: 

पांचवें फेज की वोटिंग 20 मई के दिन की जाएगी. इस चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, केसरगंज और गौंडा में मतदान होगा.

छठा फेज:

छठे फेज की वोटिंग 25 मई के दिन की जाएगी. इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकर नगर, शावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर और भदौही में मतदान होगा.

ADVERTISEMENT

सातवां फेज

सातवें फेज की वोटिंग 1 जून के दिन की जाएगी.  इस चरण में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्टगंज में वोटिंग की जाएगी.

बता दें कि लोकसभा चुनावों का परिणाम 4 जून के दिन आ जाएगा. 4 जून के दिन पता चल जाएगा की देश में किसकी सरकार बनने जा रही है.

 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT