उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत पर यूपी CM योगी ने उन्हें दी बधाई

जगदीप धनखड़ और सीएम योगी.
जगदीप धनखड़ और सीएम योगी.फोटो कोलाज: यूपी तक

उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी जगदीप धनखड़ ने विपक्ष के उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भारी मतों के अंतर से हरा दिया है. वे देश के 14 वें उपराष्ट्रपति होंगे. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है.

अपने ट्वीट में मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "भारत के माननीय उप राष्ट्रपति पद हेतु NDA के उम्‍मीदवार श्री जगदीप धनखड़ जी को प्रचंड विजय की हार्दिक बधाई. किसान परिवार से माननीय उप राष्‍ट्रपति तक की आपकी यात्रा लोकतंत्र के प्रति जन-जन के विश्वास को मजबूत करती है."

एक अन्य ट्वीट में मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "आपके विराट अनुभवों का लाभ पूरे देश को मिलेगा एवं राज्य सभा की गरिमा और प्रगाढ़ होगी."

फोटो: सीएम योगी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

बता दें कि चुनाव में राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले, जबकि विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 182 मत ही मिले. इस चुनाव में 15 अवैध मत भी पड़े थे. अधिकारियों ने बताया कि इस चुनाव में कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए, 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया.

अब 71 वर्षीय धनखड़ एम वेंकैया नायडू के स्थान पर देश के नए उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति होंगे. वह भारत के 14वें उपराष्ट्रपति होंगे. नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है.

उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने मतदान किया, जबकि 50 से अधिक सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया.

मतदान करने के पात्र 780 सांसदों में से 725 ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ था और शाम पांच बजे संपन्न हुआ.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

जगदीप धनखड़ और सीएम योगी.
विकास में उत्तर प्रदेश के नौ हवाई अड्डों की महत्वपूर्ण भूमिका: सीएम योगी आदित्यनाथ

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in