28 नवंबर को आयोजित होगी UPTET परीक्षा, जानिए उम्मीदवार कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. इसके अनुसार, UPTET परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जाएगी. परीक्षा की विस्तृत समय सारणी जानने के लिए सभी उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, UPTET 2021 की अधिसूचना 4 अक्टूबर को जारी की जाएगी. वहीं, परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू होगी. परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी.

प्राथमिक स्तर की परीक्षा पहली पाली में जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दूसरी पाली में होगी. आपको बता दें कि इस परीक्षा का परिणाम 28 दिसंबर 2021 को जारी किया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवार 17 नवंबर को एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है जबकि 26 अक्टूबर तक फीस जमा की जा सकेगी. वहीं, पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 27 अक्टूबर है. परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव की ओर से जिलावार आवेदकों की संख्या, 26 अक्टूबर तक जिला विद्यालय निरीक्षक को भेज दी जाएगी. इसके बाद 2 नवंबर को परीक्षा केंद्र का निर्णय किया जाएगा.

इस साल UPTET के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में कम हो सकती है, क्योंकि टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता अब आजीवन कर दी गई है. इससे पहले इसकी सीमा तय थी. इससे नए आवेदकों के साथ-साथ जिनके प्रमाण पत्र समाप्त हो गए थे, वे भी आवेदन करते थे.

(यह खबर यूपी तक के साथ इंटर्नशिप कर रहीं रोशनी ने संपादित की है.)

ADVERTISEMENT

चुनावी मौसम में 51 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती करेगी योगी सरकार, विस्तार से जानिए

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT