यूपी सरकार ने लिया फैसला, 7 सितंबर से प्रदेशव्यापी सर्विलांस, घर-घर बुखार की जांच

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी सरकार बुखार पीड़ितों का घर-घर पहुंच कर हाल लेगी. उनके लक्षणों की जांच करेगी. जरूरी दवाएं और चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराएगी. इसके लिए राज्‍य सरकार 7 सितंबर से प्रदेशव्‍यापी सर्विलांस अभियान शुरू करने जा रही है. अभियान के तहत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी घर-घर पहुंच कर बुखार वाले मरीजों के लक्षणों की जांच करेंगे. स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी बुखार के लक्षणों के आधार पर कोविड की भी जांच करेंगे.

कोरोना की भी होगी जांच

केरल,महाराष्‍ट्र समेत देश के कई राज्‍यों में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्‍य सरकार ने सर्विलांस अभियान तेज करने का फैसला किया है. कोविड के खिलाफ एग्रेसिव रणनीति के तहत सरकार की योजना कोविड के मामलों की शुरुआती दौर में ही पता लगा कर उस पर काबू करने पाने की है. मौसम में बदलाव के कारण बुखार के साथ कई अन्‍य बीमारियों के दस्‍तक देने की आशंका भी बनी है. जिसको देखते हुए सर्विलांस अभियान को काफी अहम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कोरोना टीकाकरण पर भी रहेगी नजर

इस अभियान के तहत सरकार 45 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके ऐसे लोगों की सूची भी तैयार कराएगी, जिन्‍होंने अब तक वैक्‍सीन की एक भी डोज नहीं ली है. सूची तैयार करने के बाद ऐसे लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा. सर्विलांस अभियान के लिए सरकार स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को प्रशिक्षण देगी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं.

ADVERTISEMENT

फिरोजाबाद में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को 24 घंटे नजर रखने का निर्देश

सीएम योगी ने फिरोजाबाद में मरीजों के हालात पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को 24 घंटे नजर रखने के निर्देश दिए हैं. उन्‍होंने अफसरों को स्थानीय जरूरत के अनुसार डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने को कहा है. मरीजों की सुविधा को देखते हुए सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में बेड की संख्या बढ़ाने के साथ ही अन्‍य जरूरतों की तत्‍काल आपूर्ति के निर्देश भी अफसरों को जारी किए गए हैं.

ADVERTISEMENT

(रिपोर्ट- समर्थ श्रीवास्तव)

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT