UP Budget 2023: यूपी के इन शहरों में मेट्रो, RRTS के लिए योगी सरकार ने दिए अरबों रुपये

भाषा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh Budget 2023: उत्तर प्रदेश सरकार ने नए बजट में आगरा, कानपुर, समेत अन्य शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए झोली खोली दी है. इसके संग दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के लिए बड़ी राशि आवंटित की है.

रेल और रोपवे कनेक्टिविटी पर फोकस

यहां जारी एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गई है. इसके मुताबिक प्रदेश में रेल और रोपवे कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए बजट में विशेष ध्यान दिया गया है. बजट 2023-24 में चार महानगरों में मेट्रो रेल सेवा को विकसित करने के लिए ढाई हजार करोड़ से ज्यादा दिए गए हैं. वहीं वाराणसी एवं अन्य शहरों में रोप-वे सेवा के लिए 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

मेट्रो और RRTS के लिए खोला खजाना

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 585 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 465 करोड़ रुपये का प्रावधान है. वाराणसी, गोरखपुर व अन्य शहरों में मेट्रो रेल परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए 100 करोड़ रुपये दिए गए हैं. सरकार ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS के लिए 1306 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण एवं नये शहर प्रोत्साहन योजना के लिए 3000 करोड़ रुपये की व्यवस्था इस बजट में की गई है. गोरखपुर के गोड़धोइया नाला व रामगढ़ ताल के जीर्णोद्धार व अन्य परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण हेतु 650.10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT