UP पुलिस पेपर लीक के मुख्य आरोपी राजीव नयन को STF ने किया अरेस्ट, पता चली हैरान करने वाली बात

आशीष श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Police Bharti Paper Leak Update: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में बड़ा अपडेट सामने आया है. आपको बता दें कि इस मामले के मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को यूपी STF ने ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार कर लिया है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार, मूल रूप से प्रयागराज का रहने वाला राजीव इससे पहले NHM घोटाले में ग्वालियर और यूपी टेट पेपर लीक मामले में कौशांबी से जेल जा चुका है.

मालूम हो कि यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में लाखों नौजवानों ने एग्जाम दिया था. मगर पेपर लीक की वजह से एग्जाम कैंसिल करना पड़ा था. सिपाही भर्ती रद्द होने के बाद से ही यूपी STF पेपर लीक के आरोपियों की धरपकड़ में जुटी हुई है. मामले में 300 से ज्यादा आरोपी पकड़े जा चुके हैं.

राजीव से बातचीत में क्या पता चला?

गिरफ्तारी के बाद यूपी STF ने राजीव से पूछताछ की, जिसमें उसने बताया कि गुरुग्राम के अलावा रीवा (एमपी) के भी एक रिसोर्ट में उसने अपने गैंग के साथ प्रश्न पत्र डिस्कस किया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कैसे हुआ था पेपर लीक?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भर्ती परीक्षा का पेपर लीक प्रिंटिंग प्रेस के जरिए हुआ था. जैसे ही पेपर प्रिंटिंग प्रेस से निकला और इसे ट्रांसपोर्ट करवाने वाली कंपनी के पास पहुंची, तभी ये लीक करवा दिया गया. पेपर लीक करवाने के लिए पूरी योजना बनाई गई थी.    

60 हजार पदों पर निकाली गई थी ये भर्तियां

बता दें कि बीते 17-18 फरवरी के दिन यूपी में सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. 60 हजार से अधिक पदों पर ये भर्तियां निकाली गई थीं. बड़े स्तर पर यूपी के कई जिलों में परीक्षा आयोजित हुई थीं. इन्हें देने के लिए सिर्फ यूपी ही नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार तक से युवा आए थे. मगर सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर पहले से ही लीक हो गया था.

ADVERTISEMENT

सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई वीडियो और फोटो वायरल हो रहे थे. इसके बाद सिपाही भर्ती बोर्ड ने मामले की जांच की थी. जिसके बाद यूपी सरकार ने सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था और मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी थी. पेपर लीक होने के बाद पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की DG रेणुका मिश्रा को भी पद से हटाया गया था.

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT