कुछ स्टेप में घर बैठे जानिए आपने कौन सी कोविड वैक्सीन ली थी और डाउनलोड कर लीजिए सर्टिफिकेट

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Covishield Vaccine
Covishield Vaccine
social share
google news

COVID Vaccine Covishield News: कोरोना और इसकी वैक्सीन से जुड़े मामले पर भारत में एक बार फिर तीखी सियासत शुरू हो गई है. असल में Covishield वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने पहली बार माना है कि इसके रेयर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. यूके के हाई कोर्ट में ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका की इस स्वीकारोक्ति की देश-दुनिया में चर्चा है. ब्रिटेन में इसे एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन क नाम दिया गया था. एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर ये वैक्सीन तैयार की थी. भारत में इसे कोविशील्ड के नाम से बेचा गया जो कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार किया गया था. भारत में भी विपक्ष ने मोदी सरकार को इस मामले में निशाने पर ले रखा है. 

वैक्सीन निर्माता ने कहा है कि इससे दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. ऐसे मामलों में शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं. ब्रेन स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट का खतरा हो सकता है. प्लेटसेट्स भी तेजी से गिर सकते हैं. हालांकि कंपनी ने बिल्कुल स्पष्ट कहा है कि ये दुर्लभ मामलों में ही हो सकता है. 

ऐसे में अब लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर उन्होंने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी. आपको बता दें कि भारत में लोगों को मुख्य रूप से कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाई गई है. वैसे तो बहुतों को याद है कि उन्हें कौन सी वैक्सीन लगी है. पर अगर आप भूल गए हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं. आप बेहद आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपको कौन सी वैक्सीन लगाई गई है.

 

 

कोराना की कौन सी वैक्सीन लगी इसे चेक करने का स्टेप बाई स्टेप तरीका

यह चेक करना बहुत आसान है कि आपने कोविड-19 से बचाव के लिए कौन सी वैक्सीन लगवाई है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

  • CoWIN पोर्टल का इस्तेमाल कर: इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP की जरूरत पड़ेगी. 
  • सबसे पहले Aarogya Setu ऐप या Cowin पोर्टल (https://cowin.gov.in/) पर जाएं.
  • वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें" विकल्प चुनें या रजिस्टर मोबाइल नंबर डालकर साइन इन करें. 
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने पर आपको एक OTP मिलेगी. 
  • यहां जब आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट देखेंगे तो आपको वहां वैक्सीन का नाम लिखा दिखेगा, आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT