झांसी के अजय सोनी की पुलिस हिरासत में मौत का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार को भेजा नोटिस

संजय शर्मा

ADVERTISEMENT

UpTak
UpTak
social share
google news

UP News: यूपी के झांसी में कथित तौर पर पुलिस हिरासत में हुई मौत के एक पुराने मामले की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है. सुप्रीम कोर्ट ने झांसी के अजय सोनी की संदिग्ध मौत के मामले में यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है. आपको बता दें कि झांसी में 26 सितंबर 2021 को अजय सोनी की पुलिस हिरासत में मौत का मामला सामने आया था. इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की गई थी और यह इलाहाबाद हाई कोर्ट के सामने भी पहुंचा था.

सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी गई है, जिसमें पुलिस कस्टडी में हुई मौत की सीबीआई से जांच कराने की याचिका खारिज कर दी गई थी. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्ला की पीठ ने यूपी सरकार सहित सभी पक्षकारों को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब मांगा है.

याचिकाकर्ता हेमंत सोनी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील की है. याचिकाकर्ता हेमंत के वकील राहुल त्रिवेदी ने कोर्ट से अपील की कि झांसी में पुलिस कस्टडी में हुई अजय सोनी की मौत केस को निष्पक्ष जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा जाए.

झांसी के अजय सोनी के साथ क्या हुआ था?

आरोप है कि अजय सोनी को झांसी पुलिस की कस्टडी में 25 और 26 सितंबर 2021 को रखा गया था. इस दौरान इनको बर्बर तरीके से टॉर्चर किया गया था. इसके बाद पुलिस कस्टडी में ही गंभीर अंदरूनी चोट और समय से इलाज के अभाव में अजय ने दम तोड़ दिया. सुप्रीम कोर्ट को याचिकाकर्ता ने बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मार्च 2023 में स्वतंत्र जांच के लिए की गई अपील को खारिज कर दिया था. इसलिए उन्होंने एसएलपी दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT