UP News : मुलायम सिंह के चहेते हरमोहन सिंह की पुण्यतिथि कार्यक्रम में पीएम मोदी होंगे शरीक

पीएम नरेंद्र मोदी.
पीएम नरेंद्र मोदी.फोटो: चंद्रदीप कुमार/ इंडिया टुडे

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के संस्थापक और मुलायम सिंह यादव के सबसे विश्वस्त सलाहकार और सिपहसालार रहे चौधरी हरमोहन सिंह की सोमवार को 10वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है. कानपुर के मेहरबान सिंह पुरवा में चौधरी हरमोहन सिंह के आवास पर पुण्यतिथि का कार्यक्रम है, लेकिन खांटी समाजवादी रहे हरमोहन सिंह की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम समाजवादी से ज्यादा बीजेपी का है.

स्क्रीन ग्रैब: पीएम मोदी के ट्वीटर से.

UP News : इस मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- 'आज शाम 4.30 बजे देश के सम्मानित नेता और पूर्व सांसद हरमोहन सिंह यादव जी की 10वीं पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लूंगा. हरमोहन जी ने अपना जीवन देशसेवा में समर्पित कर दिया और हमेशा किसानों, गरीबों, पिछड़ों और वंचितों के लिए कार्य किया.'

तस्वीर: ट्वीटर से
अहम बिंदु

हरमोहन सिंह की पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और लोगों को संबोधित करेंगे. खांटी समाजवादी नेता रहे हरमोहन सिंह के पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री का शिरकत करना,उत्तर प्रदेश की सियासत में काफी मायने रखता है. ये बीजेपी मिशन 2024 को पूरा करने के लिए समाजवादी पार्टी के यादव वोट बैंक में सेंधमारी करने का चक्रव्यूह रचने जैसा है.

यहां समाजवादी पार्टी से जुड़े कई बड़े फैसले हुए

Uttar Pradesh News : कानपुर के मेहरबान सिंह पुरवा में स्थित चौधरी हरमोहन सिंह का आवास समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का दूसरा घर माना जाता रहा. मेहरबान सिंह पुरवा से समाजवादी पार्टी की सियासत के कई बड़े फैसले हुए. चौधरी हरमोहन सिंह ने ग्राम सभा से लेकर राज्यसभा तक का सफर तय किया. चौधरी हरिमोहन सिंह उन लोगों में थे जिन्होंने मुलायम सिंह यादव के लिए ना सिर्फ सियासी मोर्चाबंदी की बल्कि एक अलग पार्टी, समाजवादी पार्टी की स्थापना को और उसको शीर्ष तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

अहम बिंदु

समाजवादी पार्टी के किले में भगवा सेंधमारी

कानपुर से लेकर इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, आगरा तक चौधरी हरमोहन सिंह का यादव वोट बैंक पर दबदबा रहा, लेकिन पिछले कुछ वक्त से समाजवादी पार्टी का किला दरकता नजर आ रहा है और यहां भगवा सेंधमारी की तैयारी हो चुकी है. 2022 में हुए विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चौधरी हरमोहन सिंह के पौत्र मोहित यादव ने बीजेपी ज्वाइन कर ली और घूम-घूम कर प्रदेश में यादव समाज से योगी आदित्यनाथ और पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधने लगे.

सुखराम यादव के बीजेपी ज्वाइन करने की चर्चा

बता दें कि हरिमोहन सिंह के बेटे और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखराम यादव, सपा के कोटे से राज्यसभा सांसद रहे जिनका कार्यकाल अभी बीती 5 जुलाई को ही खत्म हुआ है. भाजपा अब सपा के घर के रूप में चर्चित चौधरी हरमोहन सिंह यादव के परिवार को भाजपामय करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है. चर्चा तो यहां तक है कि पुण्यतिथि के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने के बाद सुखराम यादव का भाजपा में जाना तय हो जाएगा. हालांकि सुखराम यादव ने अभी अपने सियासी पत्ते नहीं खोले हैं. कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया है.

बीजेपी यादव समाज देना चाहती है बड़ा संदेश

चौधरी हरमोहन सिंह की पुण्यतिथि कार्यक्रम में अखिल भारतीय यादव महासभा से जुड़े करीब 12 राज्यों के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम में पीएम की मौजूदगी से बीजेपी यादव समाज को बड़ा संदेश देना चाहती है. भाजपा समाजवादी पार्टी के उस यादव वोट बैंक को अपने साथ जोड़ने के लिए काम कर रही है जो उत्तर प्रदेश के वोट बैंक में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सेदारी निभाता है. पिछड़ों और अति पिछड़ों को साधने में जुटे बीजेपी के लिए यादव वोट बैंक सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है. ऐसे में अगर हरमोहन सिंह यादव का परिवार पूरी तरह बीजेपी का झंडा उठा लेता है तो यह भाजपा के लिए बड़ी सियासी बढ़त होगी और समाजवादी पार्टी के किले पर बड़ा कब्जा.

दरअसल 2 साल पहले तक जिस परिवार में मुलायम सिंह यादव अखिलेश यादव और शिवपाल यादव हर कार्यक्रम में शिरकत किया करते थे उस परिवार की सियासी फैसलों में अनदेखी की जाने लगी. परिवार को हाशिए पर रखा जाने लगा. सपा की दूरियां जग जाहिर हो गई हैं. केंद्र और राज्य में भाजपा की सत्ता आने के बाद चौधरी परिवार के भी सुर बदल गए. यही वजह थी कि चुनाव से पहले चौधरी हरमोहन सिंह के पौत्र और सुखराम यादव के बेटे मोहित यादव ने भाजपा ज्वाइन कर लिया था.

फिलहाल चौधरी हरमोहन सिंह की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी की शिरकत और वहां मौजूद लोगों से वर्चुअल संवाद बीजेपी के इस मिशन को बहुत बड़ी ताकत देगा.

पीएम नरेंद्र मोदी.
सपा के लेटर पर शिवपाल यादव बोले- 'मैं सदैव से ही स्वतंत्र था, लेकिन मुझे...'

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in