यूपी में 8 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा अपना घर, बड़ा उपहार देने जा रही योगी सरकार

सीएम योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो.
सीएम योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो.तस्वीर: मिलिंद शेल्टे, इंडिया टुडे.

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में यूपी को आठ लाख आवास निर्माण के लिए दस हजार करोड़ रुपये की मंजूर किए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र से पत्र लिख 10 हजार करोड़ रुपए की धनराशि मांगी थी. अब केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने उस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

अहम बिंदु

केन्द्र सरकार से प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद अब उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त 8 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) का लाभ मिल सकेगा. यह आवास मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रामीण विकास मंत्रालय का आभार व्यक्त किया है. उन्हें इस बात की खुशी है कि अब यूपी में बड़े स्तर पर प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का विस्तार होगा. बताया जा रहा है कि इस धनराशि से उत्तर प्रदेश 8,62,767 नए आवास बनाए जाएंगे. वैसे यूपी में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं. इसे देखते हुए अब दावा ये किया जा रहा है कि पूरे देश में कुल 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लक्ष्य में अकेले यूपी में 35 लाख आवास बनेंगे. 

प्रधानमंत्री आवास योजना ने राज्य में कई गरीब परिवारों को सिर पर छत देने का काम किया है. आने वाले दिनों में और परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलने वाला है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं. 8 लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति मिलते ही उत्तर प्रदेश देश में ऐसा राज्य हो गया है जहां सबसे ज्यादा 35 लाख से अधिक आवास ग्रामीण इलाके में बनेंगे.गौरतलब है कि आवास प्लस योजना के तहत पंजीकृत परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए यूपी को करीब 13 लाख आवास की आवश्यकता है.

सीएम योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो.
प्रयागराज: महाकुंभ की तैयारियां तेज, CM योगी करेंगे हाई लेवल मीटिंग, 483 करोड़ का प्रस्ताव

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in