CBSE Board result 2022 : यहां जानिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में UP के टॉपर्स की कहानी

CBSE Board result 2022 : यहां जानिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में UP के टॉपर्स की कहानी
फोटो कोलाज: यूपी तक

सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित हुआ है. एक बार फिर सीबीएसई की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है और अपना परचम लहराया है. बुलंदशहर में पढ़ने वाली 12वीं की छात्रा तान्या सिंह ने 100% मार्क्स पाकर टॉप किया है. वहीं बरेली की गार्गी ने 10वीं की परीक्षा में 100% मार्क्स पाकर इतिहास रहा रचा है. आइए जानते हैं इन टॉपर्स की कहानी और उनके सपने.

सिविल सर्विस में जाना चाहती हैं तान्या

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं में इस साल बुलंदशहर की रहने वाली तान्या सिंह ने 500 में 500 अंक प्राप्त कर रिकॉर्ड स्थापित किया है. तान्या सिंह को इंग्लिश, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स और म्यूजिक में शत प्रतिशत अंक मिले है. तान्या को पॉलिटिकल साइंस में 98 प्रतिशत अंक मिले. दिल्ली पब्लिक स्कूल के मुताबिक तान्या सिंह ऑल इंडिया टॉपर है. तान्या सिंह ने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के अध्यापक और अपने परिजनों को दिया है. साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर किसी बच्चे के कम नंबर हैं तो वह इस मुकाम को अंतिम मुकाम ना समझे. हताश निराश ना हो.

तान्या ने कहा कि वह टाइम के हिसाब से स्टडी को मेंटेन नहीं करती थी, बल्कि सब्जेक्ट और चेप्टर जब तक कंप्लीट नहीं हो जाता था तब तक पढ़ाई करती थीं. तान्या ने बताया कि वह सिविल सर्विस से देश की सेवा करना चाहती हैं.
अहम बिंदु

10वीं में 100 फीसदी अंक पाने वाली गार्गी के आदर्श हैं कलाम

उत्तर प्रदेश के जनपद बरेली की छात्रा गार्गी पटेल ने सर्वाधिक अंक पाकर टॉप किया. गार्गी पटेल ने हाई स्कूल में 600 में से 600 अंक पाकर टॉपर बनी हैं. गार्गी पटेल एसआर इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा हैं. छात्रा की उपलब्धि पर स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर रोमा गोयल ने छात्रा को एक लाख का पुरस्कार अपने पिता अरविंद गोयल के नाम से देने की घोषणा की. गार्गी पाटिल के माता से शहर के स्कूल में शिक्षिका हैं और पिता इंजीनियर हैं. गार्गी ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को वह अपना आदर्श मानती हैं. इन से प्रेरित होकर अपना फ्यूचर टारगेट सेट किया हुआ है और देश के लिए बेहतर करना चाहती हैं.

नोएडा की युवाक्षी 500 अंक प्राप्त कर बनी टॉपर:

नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की 12वीं की छात्र युवीक्षा ने भी 100% अंक हासिल किया है. यूवीक्षा से हुई बात चीत में उन्होंने बताया कि मुझे जितनी उम्मीद थी उतने अंक हमें प्राप्त हुए हैं और में बहुत खुश हूं. इस सफलता का श्रेय सबसे पहले में अपने अभिवावक को देना चाहूंगी, जिन्होंने मुझे हर तरह से सपोर्ट किया. इसके साथ-साथ अपने स्कूल के टीचर को भी इसका श्रेय दूंगी. जिन्होंने मुझे बराबर सहयोग किया. मुझे जब भी कुछ जानने की इच्छा हुई मुझे स्कूल की टीचर द्वारा बताया गया. किसी तरह के डाउट्स क्लीयर करने के लिए जब भी मैंने अपनी स्कूल टीचर से फोन पर भी बात की तो उन्होंने बराबर सपोर्ट किया. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मैने आठ से दस घंटे तक परिश्रम किया है आगे मैं साइकॉलोजी ऑनर्स करना चाहती हूं.

12वीं मे गाजियाबाद की रीति वर्मा ने पाया सर्वाधिक अंक

गाजियाबाद की वसुंधरा स्थित सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल की 12वीं की छात्रा ने गाजियाबाद में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए हैं. रीति वर्मा नाम की इस छात्रा के 99.6% प्राप्त किए हैं और 500 अंको में से 498 मार्क्स इस छात्रा ने सीबीएसई की 12th परीक्षा में प्राप्त किए हैं. छात्रा रीती ने साइंस साइड (पीसीएम ) के विषयों से यह परीक्षा उत्तीर्ण की है और उसका ऑप्शनल सब्जेक्ट ग्राफिक्स था. बातचीत में रीति ने बताया कि उसकी आगे जेईई परीक्षा की तैयारियां चल रही है. जिसके सेशन एक में उसके 99.84 प्रतिशत अंक आये थे. अब वो आगे इसी की तैयारियां कर रही हैं. छात्रा ने बताया कि वो सुबह 8 बजे से पढ़ाई शुरू करती थीं और कोरोना काल मे मोबाइल स्क्रीन पर पढ़ाई करते हुए थक जाने पर आंख बंद करते गाने सुनती थी. जिससे वो रिलेक्स हो जाती थीं. अपनी इस सफलता का श्रेय वो अपने माता पिता और टीचर्स के साथ ही अपने साथी मित्रो को देती हैं.

कानपुर देहात में अग्रिमा बनीं 12वीं की टॉपर,आईएएस बनने का है सपना

CBSE रिजल्ट में कानपुर देहात जिले के केंद्रीय विद्यालय की अग्रिमा पांडेय ने 96.8 % प्रतिशत लाकर टॉपर बनी है. अग्रिमा हाईस्कूल में भी टॉपर थीं. रिजल्ट आने के बाद विद्यालय के प्रिंसिपल ने भी छात्राओं को मिठाई खिलाकर उनका उत्साहवर्धन किया. जिले की टॉपर अग्रिमा ने बताया की उन्हें बहुत खुशी है कि वो एक बार फिर से टॉपर हुई हैं. वो इसका श्रेय अपने परिवार, भगवान, टीचर को दे रही हैं. उनका कहना है कि कई घंटे पढ़ाई करना उनके लिए ज्यादा मायने नहीं रखता है. पर जब भी पढ़ने बैठे तो सिर्फ पढ़ाई ही करे वो चाहे 1 घंटे हो या 6 घंटे.अग्रिमा बड़ी होकर IAS बनना चाहती हैं.

आईएएस बनना चाहती हैं बिजनोर की टॉपर घृताची गुप्ता

बिजनौर में लाला राधेश्याम एकेडमी की इंटर की छात्रा घृताची गुप्ता ने सीबीएससी बोर्ड की परीक्षा में 99.4 प्रतिशत अंक पाकर जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है. इससे जहां कॉलेज और परिवार में खुशी का माहौल है तो वहीं उन्होंने जिले का नाम भी रोशन किया है. घृताची आगे जाकर आईएएस बन कर लोगों की सेवा करना चाहती हैं. इसलिए उसका अगला टारगेट आईएएस की परीक्षा पहली बार में ही पास करने का लक्ष्य है. घृताची एक सुदूर ग्रामीण क्षेत्र कस्बा बढ़ापुर के मेन बाजार के रहने वाली हैं. घृताची के पिता शुभांकर गुप्ता वहीं कस्बे में आयुर्वेदिक दवा के थोक के सप्लायर हैं और माता रेशू गुप्ता गृहणी हैं.

(बुलंदशहर से मुकुल शर्मा, बरेली से कृष्ण गोपाल राज, नोएडा से भूपेंद्र चौधरी, कानपुर देहात से सूरज सिंह और गाजियाबाद से मयंक गौड़ के इनपुट के साथ)

CBSE Board result 2022 : यहां जानिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में UP के टॉपर्स की कहानी
CBSE Result 2022: 10th का दोपहर 2 बजे होगा घोषित, 12th का परिणाम जारी, यहां देखें Result

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in