दो सालों से राजा भैया के साथ नहीं रहतीं पत्नी, भानवी सिंह संग शादी की ये है पूरी कहानी

यूपी तक

• 12:39 PM • 20 Mar 2023

बस्ती जिले में राजभवन को हेरिटेज के तौर पर विकसित करने की पहल योगी सरकार ने शुरू कर दी है. रविवार को अधिकारियों ने राजभवन…

UPTAK
follow google news

बस्ती जिले में राजभवन को हेरिटेज के तौर पर विकसित करने की पहल योगी सरकार ने शुरू कर दी है. रविवार को अधिकारियों ने राजभवन परिसर का दौरा किया था. इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18 फरवरी को बस्ती राजभवन पहुंचे थे. बता दें कि बस्ती राजभवन रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का ससुराल भी है. उनकी पत्नी भानवी सिंह का बस्ती राजघराने से सीधा संबंध है.

यह भी पढ़ें...

सुर्खियों में आ चुकीं हैं भानवी सिंह

पिछले महीने राजा भैया की पत्नी भानवी सिंह सुर्खियों में आईं थीं. सुर्खियों में आने की वजह राजा भैया के करीबी अक्षय प्रताप सिंह से जुड़ी थी. दरअसल, बस्ती राजघराने से संबंध रखने वालीं भानवी सिंह ने अपने ही पति रघुराज प्रताप सिंह के करीबी अक्षय प्रताप सिंह पर जालसाजी का केस दर्ज कराया था. उन्होंने अक्षय प्रताप पर उनसे जुड़ी हुई कंपनियों में उनके जाली दस्तखत करके शेयर बेचने का आरोप लगाया था.

खबरों के मुताबिक, रघुराज प्रताप सिंह अपनी पत्नी भानवी सिंह के साथ पिछले 2 सालों से साथ नहीं रह रहे हैं. इतना ही नहीं दिल्ली की कोर्ट में रघुराज प्रताप सिंह ने अपनी पत्नी भानवी सिंह के खिलाफ मेट्रीमोनियल केस भी फाइल कर रखा है.

कौन हैं भानवी सिंह?

भानवी सिंह का जन्म 10 जुलाई 1974 में बस्ती राजघराने में हुआ था. भानवी बस्ती राजा के छोटे बेटे कुंवर रवि प्रताप सिंह की बेटी हैं. कुंवर रवि प्रताप सिंह की 4 बेटियां हैं, जिनमें भानवी तीसरे नंबर की बेटी हैं. भानवी सिंह की शुरुआती पढ़ाई बस्ती में ही हुई थी. इन्होंने अपनी आठवीं तक की पढ़ाई बस्ती के सेंट जोसेफ स्कूल से पूरी की. इसके बाद आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए वह अपनी मां मंजूल सिंह के साथ लखनऊ चली गईं.

रघुराज प्रताप सिंह से शादी की ये है पूरी कहानी

भानवी सिंह की शादी प्रतापगढ़ के राजपूत भदरी रियासत के राजा उदय प्रताप सिंह के बेटे कुंवर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया से 17 फरवरी 1995 में हुई थी. 17 फरवरी 1995 को राजा भैया की बारात बस्ती के राज महल में आई, जिसके बाद राजघराने के पुरोहितों ने विधि विधान से भानवी सिंह और राजा भैया के शादी कराई. शादी के बाद 1996 में भानवी सिंह ने दो जुड़वा पुत्रियों को जन्म दिया, लेकिन अफसोस की बात यह रही कि इन दोनों जुड़वा बेटियों में से एक की मौत हो गई.

इसके बाद साल 1997 में फिर भानवी ने एक बेटी को जन्म दिया .हालांकि बेटे की चाहत लिए पति-पत्नी को कुछ साल इंतजार और करना पड़ा. साल 2003 में भानवी सिंह ने दो जुड़वा बेटों को जन्म दिया. राजा भैया और भानवी सिंह के दो बेटे शिवराज और बृजराज हैं, जबकि बेटियों का नाम राघवी और बृजेश्वरी है.

तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह भी शामिल हुए थे शादी में

भानवी सिंह और राजा भैया के शादी में 1995 में मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह भी शामिल हुए थे. भानवी और राजा भैया के शादी के बाद अगले दिन विदाई की रस्म अदायगी की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. क्योंकि विदाई के समय उस समय के मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव समधी के रूप में थे. अभी विदाई की रस्म चल ही रही थी कि मुलायम सिंह के ऊपर भानवी सिंह की मां मंजुल सिंह ने लाल रंग फेंक दिया था. जिसके बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात सिक्योरिटी के जवानों में अचानक अफरा-तफरी मच गई थी. वे समझ नहीं पाए कि आखिर मुख्यमंत्री के साथ यह क्या हुआ. मगर बाद में लोगों ने रस्म के बारे में बताया. लाल रंग में सराबोर मुलायम सिंह यादव ने रस्म को सहर्ष स्वीकार किया और हुए वाक्य को हंसकर टाल दिया.

    follow whatsapp
    Main news