यूपी के मशहूर सारस को अब कानपुर में किया गया क्वारंटाइन, 24 घंटे रखी जा रही नजर

यूपी तक

• 09:53 AM • 27 Mar 2023

अमेठी जिले के रहने वाले मोहम्मद आरिफ के ‘दोस्त’ सारस पक्षी को रायबरेली से कानपुर जू में शिफ्ट किया गया है. बीते दिनों वन विभाग…

UPTAK
follow google news

अमेठी जिले के रहने वाले मोहम्मद आरिफ के ‘दोस्त’ सारस पक्षी को रायबरेली से कानपुर जू में शिफ्ट किया गया है. बीते दिनों वन विभाग की टीम सारस को रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार लेकर चली गई थी. उसे समसपुर पक्षी विहार से उन्नाव और उसके बाद कानपुर के चिड़ियाघर लाया गया है.

यह भी पढ़ें...

कानपुर के चिड़ियाघर में सारस पक्षी को 15 दिनों के लिए क्वारंटीन रखा गया है. कानपुर चिड़ियाघर के क्षेत्रीय वन अधिकारी नवेद ने बताया कि सारस को कल लाया गया था और 15 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रखा गया है. पशु चिकित्सक भी मौजूद थे. सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है. हमने इसे आम जनता से दूर रखा है और 24 घंटे इसकी निगरानी कर रहे हैं.

आरिफ के खिलाफ दर्ज हुआ केस

सारस के दोस्त आरिफ के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन के तहत केस दर्ज किया गया है. इसी के साथ आरिफ को वन विभाग की तरफ से एक नोटिस भी मिला है. नोटिस में आरिफ को बयान दर्ज करने के लिए भी कहा गया है. आरिफ को 4 अप्रैल को तलब किया गया है.

ये भी पढ़ें- क्या मोहब्बत की हुई जीत और आरिफ के पास वापस लौटा सारस? पर इसका सच बिल्कुल अलग है

गौरीगंज के सहायक वन अधिकारी रणवीर सिंह की तरफ से आरिफ को शनिवार को भेजे गए नोटिस के मुताबिक, उस पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है.

आरिफ ने वीडियो जारी कर ये कहा

इस बीच आरिफ ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे नोटिस दी गई है. आरिफ ने वीडियो में सफाई दी है, ”मैं पूरी तरह निर्दोष हूं, सारस मुझे खेत में घायल अवस्था में मिला था और मैं अपने घर लाकर उसका इलाज किया, लेकिन मेरी ऐसी कोई मंशा नहीं थी कि सारस हमारे साथ रहे.”

उन्होंने कहा था, ” मैं सोचता था कि ठीक होने के बाद वह हमारे यहां से चला जाएगा, लेकिन वह जाता था और फिर चला आता था, मैंने जबरदस्ती सारस को नहीं रखा था, इस मामले में मैं पूरी तरह निर्दोष हूं.”

ऐसे हुई थी आरिफ और सारस की दोस्ती

आरिफ को सारस घायल अवस्था में मिला था. आरिफ ने सारस की देखभाल की और उसका इलाज किया था. इसके बाद सारस पक्षी आरिफ को ही अपना सब कुछ मानने लगा. वह आरिफ के साथ ही रहने लगा और उसके साथ ही खाने लगा. मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले करीब एक साल से सारस, आरिफ के साथ ही रह रहा था.

सोशल मीडिया पर वीडियो हुए थे वायरल

आरिफ और सारस की दोस्ती के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुए थे. लोग एक पक्षी और युवक की दोस्ती को देख काफी हैरान थे. आरिफ जहां जाता, सारस वहां आ जाता. कुछ वीडियो में ये भी दिख रहा था कि आरिफ जब बाइक पर जा रहा होता था तो सारस उड़ कर उसके पीछे आ रहा होता था. इन दोनों की दोस्ती पूरे देश में चर्चाओं का विषय बन गई थी.

    follow whatsapp
    Main news