मुख्तार-अफजाल के बाद कौन संभालेगा अंसारी ब्रदर्स की विरासत? परिवार पर ही दर्ज 97 केस

संतोष शर्मा

• 06:33 AM • 30 Apr 2023

गाजीपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने माफिया डॉन मुख्तार अंसारी को 10 साल और उनके भाई अफजाल अंसारी को 4 साल की सजा सुना दी है.…

Mukhtar Ansari and Afzal Ansari

Mukhtar Ansari and Afzal Ansari

follow google news

गाजीपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने माफिया डॉन मुख्तार अंसारी को 10 साल और उनके भाई अफजाल अंसारी को 4 साल की सजा सुना दी है. 2007 में गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज हुए मामले में कोर्ट द्वारा अंसारी ब्रदर्स को सजा सुनाई गई है. अब इसके बाद अफजाल अंसारी की संसद सदस्यता का चला जाना भी तय माना जा रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि कभी यूपी की सियासत के जाने-माने चेहरे रहे अंसारी भाइयों की ये जोड़ी अब सियासत से बाहर हो गई है.

यह भी पढ़ें...

कभी जो अंसारी परिवार गाजीपुर, मऊ, वाराणसी से लेकर पूरे पूर्वांचल की राजनीति में दखल रखता था, जिसका अंसारी परिवार का सिक्का कई जिलों में चलता था, अब उस अंसारी परिवार की एक पीढ़ी की राजनीति को खत्म माना जा रहा है.

अंसारी परिवार की विरासत को आगे कौन संभालेगा

अब सवाल यह है कि अंसारी परिवार की सियासी विरासत को अब आगे कौन संभालेगा. अंसारी परिवार की नई पीढ़ी की बात की जाए तो मुख्तार अंसारी का बेटा अब्बास अंसारी और भतीजा मन्नू अंसारी फिलहाल विधायक हैं. मगर मन्नू अंसारी ही जेल से बाहर है. अब्बास अंसारी कासगंज जेल में बंद है. वही मुख्तार अंसारी को अब 4 मामलों में सजा हो चुकी है तो वहीं  23 मामले विचाराधीन है.

परिवार पर दर्ज 97 केस

अंसारी परिवार की बात की जाए मुख्तार अंसारी के पूरे परिवार पर अब तक 97 केस दर्ज हुए हैं. खुद मुख्तार पर ही 61 केस दर्ज हैं, जिसमें से 8 हत्या के केस हैं. अफजाल अंसारी की बात की जाए तो उनके ऊपर भी करीब 7 केस दर्ज हैं. तीसरे भाई सिगबतुल्लाह अंसारी पर भी 3 केस दर्ज हैं.

परिवार के अन्य सदस्यों की बात की जाए तो मुख्तार की पत्नी अफशां अंसारी पर 11 केस दर्ज हैं. बेटे अब्बास अंसारी के खिलाफ 8 केस दर्ज हैं. अब्बास की पत्नी निखत के खिलाफ भी एक मुकदमा दर्ज है. यहां तक की मुख्तार के छोटे बेटे उमर अंसारी पर भी 6 मुकदमे दर्ज हैं.

मालूम हो कि मुख्तार अंसारी पर दर्ज 61 मुकदमों में से 9 मामले ऐसे हैं, जिनपर आरोप तय हो चुके हैं और बहस के बाद फैसला आना बाकी है.

अब तक इतनी सजा मिल चुकी है मुख्तार अंसारी को

बता दें कि मुख्तार अंसारी को 22 सितंबर 2022 से 29 अप्रैल 2023 के बीच 4 मामलों में सजा मिल चुकी है. मुख्तार को सबसे पहले हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने 7 साल की सजा सुनाई थी. मुख्तार को जेलर से मारपीट और धमकाने के मामले में दोषी पाया गया था.

इसके बाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने ही गैंगस्टर एक्ट के मामले में मुख्तार अंसारी को 5 साल की सजा सुनाई थी. तीसरे मामले में 15 दिसंबर 2022 गाजीपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने गैंगस्टर एक्ट के मामले में ही मुख्तार अंसारी और उसके साथी भीम सिंह को 10 साल की सजा सुनाई थी. यह चौथा मामला भी गैंगस्टर एक्ट का ही था, जिसमें मुख्तार अंसारी और उसके भाई अफजाल अंसारी को कोर्ट ने 10 साल और 4 साल की सजा सुनाई है.

अब देखना यह होगा कि अंसारी भाइयों की राजनीतिक विरासत को आगे जानकर कौन संभालेंगा. फिलहाल मुख्तार अंसारी और उसका परिवार पूरी तरह से कानूनी शिकंजे में फंसा हुआ है.

    follow whatsapp
    Main news