UP चुनाव 2022: CM योगी भी बन सकते हैं BJP के पन्ना प्रमुख, कल से शुरू होगा अभियान

शिल्पी सेन

• 09:32 AM • 10 Sep 2021

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कई स्तर पर रणनीति बनाने में जुटी हुई है.…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कई स्तर पर रणनीति बनाने में जुटी हुई है. पार्टी जहां हाई-टेक तरीके अपनाकर लोगों तक पहुंचने की रणनीति बना रही है, वहीं अपनी परंपरागत शैली में बूथ मैनेजमेंट में भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती.

यह भी पढ़ें...

बूथ की छोटी इकाई पन्ना पर इस बार भी बीजेपी के रणनीतिकारों का खास फोकस है. आने वाले दिनों में बीजेपी के कई बड़े नेता पन्ना प्रमुख बनाए जाएंगे, जिनमें यूपी के मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं.

11 सितंबर को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शक्ति केंद्रों को वर्चुअली संबोधित करेंगे. इसे लेकर पार्टी के प्रदेश मीडिया सह प्रभारी हिमांशु दुबे ने बताया है, ”बूथ के कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय अध्यक्ष के इस संबोधन के साथ ही शनिवार से पन्ना प्रमुख बनाने का अभियान भी शुरू हो जाएगा.”

दरअसल जनवरी में लखनऊ दौरे पर आए जेपी नड्डा ने बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बताने की कोशिश की थी कि पन्ना प्रमुखों की पार्टी में कितनी अहमियत है. उन्होंने इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह को भी पन्ना प्रमुख के तौर पर जिम्मेदारी देने की बात कहकर पार्टी में जोश भरने की कोशिश की थी.

अब यूपी में चुनाव करीब आते ही पन्ना प्रमुखों को लेकर बीजेपी ने अपनी रणनीति को धार देना शुरू कर दिया है. 23 सितंबर को पन्ना प्रमुखों का सम्मेलन होने वाला है, जिसे जेपी नड्डा वर्चुअली संबोधित करेंगे.

कौन होते हैं पन्ना प्रमुख?

पन्ना प्रमुख चुनाव के माइक्रो मैनेजमेंट में सबसे अहम कड़ी माने जाते हैं. बूथ स्तर पर अलग-अलग पेज यानी पन्ने पर वोटरों के नाम रहते हैं.

अमूमन 60 वोटरों के नाम एक पन्ने पर होते हैं. उसी क्षेत्र का बीजेपी का कोई कार्यकर्ता उनका प्रमुख होता है, यानी उस पन्ने का इंचार्ज होता है.

पन्ना प्रमुख के जिम्मे उस पन्ने के वोटरों को मनाने और बूथ तक उनको पहुंचाना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होती है. पन्ना प्रमुख मतदान के दिन भी इस लिस्ट को अपडेट करते हैं कि इस पन्ने से कितने लोग वोट डालने आए. दरअसल बीजेपी के लिए वोटर्स तक पहुंचने का सीधा जरिया हैं पन्ना प्रमुख.

गुजरात वाली रणनीति अब यूपी में भी

गुजरात चुनाव में अमित शाह को गांधीनगर के नारणपुरा के बूथ नंबर 38 के पन्ना नंबर 7 का प्रमुख बनाया गया. उनको पन्ना प्रमुख बनाकर और इस बात को प्रचारित कर बीजेपी ने ये संदेश देने की कोशिश की कि पार्टी में जमीनी स्तर तक सभी नेताओं की जिम्मेदारी होती है. अब यूपी विधानसभा चुनाव में भी यही तरीका देखने को मिलेगा.

UP चुनाव 2022: क्या हैं BJP की नई टीम के सियासी मायने, कौन से समीकरण साधे गए हैं?

    follow whatsapp
    Main news