UP By-Election Result: छानबे सीट पर अपना दल (S) की रिंकी कोल ने सपा की कीर्ति को हराया

यूपी तक

13 May 2023 (अपडेटेड: 13 May 2023, 12:58 PM)

उत्तर प्रदेश में छानबे विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में अपना दल (सोनेलाल) की प्रत्याशी रिंकी कोल ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने अपनी…

छानबे सीट पर अपना दल (S) की रिंकी कोल ने सपा की कीर्ति को हराया

छानबे सीट पर अपना दल (S) की रिंकी कोल ने सपा की कीर्ति को हराया

follow google news

उत्तर प्रदेश में छानबे विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में अपना दल (सोनेलाल) की प्रत्याशी रिंकी कोल ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा प्रत्याशी कीर्ति कोल को 9589 वोटों से हराया है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) की प्रत्याशी रिंकी कोल को 76,176 वोट मिले हैं, जबकि सपा कैंडिडेट कीर्ति कोल के खाते में 66,587 वोट आए हैं. 32 वें राउंड की काउंटिंग के बाद उपचुनाव के परिणाम की घोषणा हुई है.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि छानबे विधानसभा सीट भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई थी. ऐसे में रिक्त छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए. यहां 10 मई को मतदान हुआ था.

कैसे थे 2022 चुनाव के नतीजे

2022 के विधानसभा चुनावों में अपना दल ने राहुल प्रकाश कोल को छानबे से अपना उम्मीदवार बनाया था. यहां उन्हें जीत मिली थी. राहुल प्रकाश कोट को 102502 वोट मिले थे. समाजवादी पार्टी ने कीर्ति कोल को उम्मीदवार बनाया था. तब कीर्ति कोल दूसरे स्थान पर रहीं और उन्हें 64389 वोट मिले थे.

अभी विधानसभा में किस पार्टी के हैं कितने विधायक?

403 सदस्यीय उत्तर प्रदेश विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं और उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के क्रमशः 11 और छह विधायक हैं.

समाजवादी पार्टी के 109 विधायक हैं जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के नौ विधायक हैं. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह विधायक हैं, कांग्रेस और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के दो-दो विधायक हैं और बहुजन समाज पार्टी के पास विधानसभा में एक सदस्य है.

    follow whatsapp
    Main news