ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में हिंदू पक्ष, रामचरितमानस से जुड़ी चीजें? एक्सक्लूसिव तस्वीर

कुमार अभिषेक

• 03:13 PM • 21 May 2022

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने की एक तस्वीर सामने आई है. यह तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. बताया जा रहा…

UPTAK
follow google news

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने की एक तस्वीर सामने आई है. यह तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. बताया जा रहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वेक्षण के दौरान यह तस्वीर ली गई है.

यह भी पढ़ें...

यह तस्वीर ज्ञानवापी परिसर में तहखाने की उस हिस्से की है जो व्यास परिवार के पास रहता था. यानी तहखाने के चार कमरों में से एक कमरा जो हिंदू पक्ष के पास था, यह उसकी तस्वीर है.

रामचरितमानस नवाह पाठ महायज्ञ समिति हर साल ज्ञानवापी परिसर में रामचरितमानस का पाठ कराती है और यही संस्था इस तहखाने का इस्तेमाल पाठ के दौरान बांस, बल्ली और टेंट का सामान रखने के लिए करती रही है. कितना सामान अंदर रखा गया है इसकी लिस्ट सामने आई है.

दरअसल, व्यास परिवार और प्रशासन की देखरेख में इसके भीतर सामान रखा जाता है और रखते या निकालते वक्त की एक लिस्ट होती है. 2021 की एक ऐसी ही लिस्ट जो कि इस रामचरितमानस नवाह महायज्ञ समिति की है.

दावा किया जा रहा है कि इस तहखाने में आज भी रामचरितमानस पाठ के सामान रखे हैं, बांस और बल्लियां भी पड़ी हैं.

गौरतलब है कि शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सिविल कोर्ट ने ज्ञानवापी मामले से जुड़ी सभी फाइलें और दस्तावेज जिला जज कोर्ट को सौंप दिए हैं. यह जानकारी सूत्रों की हवाले से सामने आई है. हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. बता दें कि 23 मई से जिला जज की कोर्ट में ज्ञानवापी मामले की सुनवाई शुरू होगी.

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी विवाद: मंदिर तोड़ा या मंदिर बचाया? पढ़िए औरंगजेब की तीन कहानियां

    follow whatsapp
    Main news