बहराइच: खेत में चावल निकालने गया था युवक, जंगली हाथियों ने पटककर मार डाला

राम बरन चौधरी

27 Feb 2023 (अपडेटेड: 27 Feb 2023, 01:22 PM)

Bahraich  News: बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ क्षेत्र अंतर्गत जंगली हाथियों ने फिर एक बार आतंक बरपाया है. नेपाली सीमा क्षेत्र से वापस अपने…

UPTAK
follow google news

Bahraich  News: बहराइच जिले के कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ क्षेत्र अंतर्गत जंगली हाथियों ने फिर एक बार आतंक बरपाया है. नेपाली सीमा क्षेत्र से वापस अपने गांव आ रहे एक युवक को हाथियों के झुंड ने घेर लिया और पटक कर मार डाला. सूचना पर मौके पर पहुंचे वनकर्मियों ने युवक के शव को कब्जे में लेकर विधिक कार्यवाही शुरू की है. दरअसल, रविवार शाम भरथापुर गांव के तीस वर्षीय जगन्नाथ नेपाल सीमा क्षेत्र में धान से चावल निकलवाने गए थे. जब वह साइकिल से वापस अपने गांव आ रहा था, उसी दौरान रास्ते में हाथियों के एक झुंड ने उसे घेर लिया और सूंड से पटक कर मार डाला.

यह भी पढ़ें...
हाथियों का है आतंक

इस मामले में कतरनियाघाट वाइल्ड लाइफ क्षेत्र के डी एफ ओ आकाशदीप बधावन ने बताया की बीते कुछ दिनों में घटनाएं बढ़ी हैं. अभी दो दिन पूर्व टस्कर हाथी ने हमारे फॉरेस्ट गार्ड पर हमला बोला है, जो अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज किया जा रहा है. कल कतरनियाघाट रेंज अंतर्गत भरथापुर ग्राम सभा के लोनियन पुरवा मजरे के रहने वाले छोटे लाल पटिया रोड से वापस आ रहे थे. जिन्हे हाथियों ने हमला कर मार डाला है. गांव के प्रधान के अनुसार मृतक नशे में था, जिसे गांव की महिलाओं ने उस क्षेत्र में हाथियों के होने की सूचना भी दी थी. बावजूद इसके वो उसी क्षेत्र में चला गया जहां हाथी थे. इस कारण हाथियों ने उसे निशाना बनाया और मार डाला.

आकाशदीप बधावन ने आगे बताया कि वन विभाग ने मृतक की अंत्येष्टि के लिए उसके परिवार वालों को दस हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी है. वन विभाग घटना के अन्य कारणों की भी जांच कर रहा है. जांचोपरांत मिले तथ्यों के आधार पर विभागीय उच्चाधिकारी आपदा राहत कोष से मृतक के परिवार को पांच लाख की संस्तुति कर सकते हैं. गौरतलब है कि 24 फरवरी को गेरुआ नदी के पार इंडो नेपाल सीमा के करीब जंगल में दो फारेस्ट गार्ड योगेश कुमार व अजय सिंह मोटरसाइकिल से पेट्रोलिंग कर रहे थे. इसी बीच मेल टस्कर हाथी ने इनका पीछा किया. जिसमें मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे हुए फॉरेस्ट गार्ड अजय सिंह गिर गए. हाथी ने उन्हें पटक कर बुरी तरह घायल कर दिया था. उनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है.

    follow whatsapp
    Main news