इलाहाबाद विश्वविद्यालय मनाएगा फिराक गोरखपुरी की 127वीं जयंती, जानें कार्यक्रमों की डिटेल्स

पंकज श्रीवास्तव

• 02:59 AM • 25 Aug 2022

Prayagraj News: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी मशहूर शायर फिराक गोरखपुरी की 127वीं जयंती मनाने जा रही है. ये कार्यक्रम 27 और 28 अगस्त को आयोजित किया…

UPTAK
follow google news

Prayagraj News: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी मशहूर शायर फिराक गोरखपुरी की 127वीं जयंती मनाने जा रही है. ये कार्यक्रम 27 और 28 अगस्त को आयोजित किया जाएगा जो हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू विभाग मिलकर कराएगा. इस कार्यक्रम का नाम जश्न-ए-फिराक होगा. कार्यकम के लिए तमाम लोगों को न्योता भेजा गया है.

यह भी पढ़ें...

क्या है कार्यक्रम

इस कार्यक्रम में पहले दिन यानी शनिवार को चार बजे से ‘हमने फिराक को देखा है’ विषयक सत्र में फिराक को करीब से जानने-समझने वाले लोग उनको याद करेंगे, जिनमें प्रोफेसर एचएस सक्सेना, प्रोफेसर राजेंद्र कुमार, प्रोफेसर नीलम सरन गौड़, प्रोफेसर अली अहमद फातमी, चौ. इब्नुल नसीर, प्रोफेसर अनिता गोपेश आदि प्रमुख हैं. इस अवसर पर डॉ. सुजीत कुमार सिंह फिराक की गजलों और नज्मों का गायन करेंगे.

वहीं, पहले दिन के दूसरे सत्र में शाम छह बजे से प्रो. स्मिता अग्रवाल, विवेक प्रियदर्शन और उनके साथियों द्वारा फिराक की रचनाओं की संगीतमय प्रस्तुति होगी.

इस कार्यक्रम के दूसरे दिन के पहले सत्र में यानी रविवार को शाम चार बजे से मुशायरा और कवि सम्मेलन होगा और दूसरे सत्र में शाम छह बजे से फिराक पर आधारित वृत्तचित्रों की प्रस्तुति होगी. दोनों दिन के सभी कार्यक्रम इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में सम्पन्न कराए जाएंगे.

आपको बता दें कि बुधवार को विश्विद्यालय में आयोजन समिति की बैठक में ये निर्णय लिए गए. इस दो दिवसीय कार्यक्रम में तमाम गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे. ये जानकारी विश्विद्यालय की प्रो. डॉक्टर जया कपूर ने दी है.

प्रयागराज: गंगा-यमुना मचाती हैं तबाही फिर भी बाढ़ आने के लिए की जाती है प्रार्थना,जानें वजह

    follow whatsapp
    Main news