बरेली: पहली बार हुआ किसी चूहे का पोस्टमॉर्टम, वैज्ञानिक-डॉक्टरों ने बताई मौत की ये वजह

Bareilly News:  हाल ही में उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले से हैरान कर देने वाली घटना सामने आई थी. आरोप था कि एक व्यक्ति ने…

UPTAK
follow google news

Bareilly News:  हाल ही में उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले से हैरान कर देने वाली घटना सामने आई थी. आरोप था कि एक व्यक्ति ने चूहे को नाले में डुबोकर मार दिया, जिसे देख एक पशु प्रेमी ने आरोपी व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चूहे के शव को कब्जे में लिया और उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया. अब चूहे के शव का पोस्टमॉर्टम आईवीआरआई बरेली में हो गया है.

यह भी पढ़ें...

आईवीआरआई के वैज्ञानिकों ने जब चूहे का पोस्टमॉर्टम किया और उसकी माइक्रोमैक्सकोपिंग की गई तो पता चला कि चूहे की मौत नाली के पानी में डूबने की वजह से नहीं बल्कि दम घुटने की वजह से हुई है. पोस्टमॉर्टम के दौरान यह भी सामने आया कि चूहे के फेफड़े और लीवर पहले से ही काफी डैमेज थे. इसकी वजह से चूहे का अधिक समय तक जिंदा रह पाना मुश्किल था. दावा किया जा रहा है कि देश में पहली बार चूहे के शव का पोस्टमॉर्टम किया गया है.

चूहे का पोस्टमॉर्टम

चूहे के पोस्टमॉर्टम की खबर चर्चाओं में बनी हुई है. दावा किया जा रहा है कि देश में पहली बार चूहे का पोस्टमॉर्टम किया गया है. आईवीआरआई के वैज्ञानिकों और जांइ्ट डायरेक्टर ने इस संबंध में मीडिया से बात भी की और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को लेकर अपनी बात रखी.

वैज्ञानिकों की देखरेख में तैयार होगी रिपोर्ट

बता दें कि चूहे की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट वैज्ञानिकों की देखरेख में तैयार की जाएगी. इसके लिए डॉक्टरों की टीम भी बनाई गई है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट इस केस में काफी अहम साबित हो सकती है.

225 रुपये जमा हुआ पोस्टमॉर्टम का सरकारी शुल्क

मिली जानकारी के अनुसार, पोस्टमॉर्टम कराने के लिए सरकार द्वारा तय किए गए 225 रुपये का शुल्क भी जमा कराया गया. इसके बाद वैज्ञानिकों की टीम ने पोस्टमॉर्टम करने के बाद चूहे के अन्य अवशेषों की माइक्रोस्कोप अंग से जांच की और फिर रिपोर्ट तैयार करके वैज्ञानिकों को सौंप दी.

पोस्टमॉर्टम में ये आया मौत का कारण

आईवीआरआई के जांइ्ट डायरेक्टर डॉ. केपी सिंह ने बताया कि “25 नवंबर को चूहे का शव आईवीआरआई आया. कागजी कार्रवाई पूरी करके करने के बाद हमारे दो वैज्ञानिकों की टीम ने शव का पोस्टमॉर्टम किया. पोस्टमार्टम में देखा गया कि चूहे फेफड़े फूले हुए थे और उसके लीवर में भी कुछ दिक्कत थी. फेफड़ों की माइक्रोस्कोपीलॉजी  जांच भी कराई गई. जांच के दौरान सामने आया कि उसके फेफड़ों में नाली के पानी की गंदगी के कोई तत्व नहीं मिले, लेकिन लंग की मांसपेशियां काफी फटी हुई थी. जांच में हमारे वैज्ञानिक इस निर्णय पर पहुंचे कि यह एक्सफिक्सिया का केस है. इसे ड्राइंग ड्राउनिंग भी कह सकते हैं. इसमें फेफड़ों में  ड्राउनिंग के पानी मिले. जांच में चूहे की मौत का कारण एक्सफिक्सिया या दम घुटना बताया गया है.”

ये है मामला

गौरतलब है कि बदायूं कोतवाली सदर क्षेत्र के मोहल्ला कल्याण नगर निवासी पशु प्रेमी विकेंद्र शर्मा ने इस मामले में तहरीर दी थी. शिकायत के अनुसार, वह शहर के पनवाड़ी बिजली घर के पास से गुजर रहे थे कि तभी पास में एक युवक कुछ बच्चों के साथ हंस रहा था. विकेंद्र शर्मा युवक के पास गए. देखा कि युवक ने एक चूहे की पूंछ पत्थर से बांधी है और चूहे को बार-बार नाले में डुबा रहा है और हंस रहा है. कुछ समय  बाद चुहे की मौत हो गई. इस मामले की वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी. इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है.

बदायूं: नाले में डुबोकर चूहे को निर्दयतापूर्वक मारने के मामले में आरोपी के खिलाफ केस दर्ज

    follow whatsapp
    Main news