लकड़ी की मेज पर आधे-अधूरे उपकरणों से हो रहा पोस्टमॉर्टम, देवरिया CMO बोले- कोई दिक्कत नहीं

लकड़ी की मेज पर आधे-अधूरे उपकरणों से हो रहा पोस्टमॉर्टम, देवरिया CMO बोले- कोई दिक्कत नहीं
फोटो: राम प्रताप सिंह

Deoria News: उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य ढांचे को लेकर हर दिन कोई ना कोई खबर सामने आती रहती है. ताजा मामला देवरिया (Deoria) के बाबा देवरहा मेडिकल कॉलेज (Devraha Baba Medical College) से सामने आया है. यहां नए बन रहे मेडिकल कॉलेज में पोस्टमॉर्टम भवन का निर्माण किया गया था लेकिन पोस्टमॉर्टम भवन में सुविधाएं ही नहीं हैं. हाल ये है कि शवों का पोस्टमॉर्टम लकड़ी की साधारण मेज पर किया जा रहा है. यहां का पोस्टमॉर्टम भवन, पोस्टमॉर्टम करने के लिए बने खास उपकरणों और बेड के लिए तरस रहा है.

बता दें कि पोस्टमॉर्टम के लिए खास बेड की जरूरत होती है. मगर अभी तक मेडिकल कॉलेज में पोस्टमॉर्टम के लिए स्पेशल बेड नहीं आ पाया है. इसलिए यहां के डॉक्टर लकड़ी की बनी साधारण मेज पर शवों का पोस्टमॉर्टम करने के लिए मजबूर हैं.

सीएमओ से की थी शिकायत

मामला सामने आने के बाद समाज सेवी संजय पाठक ने इसकी शिकायत सीएमओ से की थी. मिली जानकारी के अनुसार, सीएमओ की तरफ से मामले पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया. इसके बाद उन्होंने जनहित में अपने वकील के माध्यम से धारा 80 सीजीसी के तहत एक नोटिस सीएमओ को भिजवाया था. उसमें पूछा गया था कि, आखिर पोस्टमॉर्टम साधारण मेज पर क्यों करवाए जा रहे हैं?

अहम बिंदु

नोटिस में कहा गया था कि लकड़ी की मेज पर पोस्टमॉर्टम करने के दौरान शव अगर भारी हुए तो मेज हिल सकती है और टूट भी सकती है. इस नोटिस पर समाज सेवी संजय पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि, पोस्टमॉर्टम करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. बस पोस्टमॉर्टम भवन को नए भवन में शिफ्ट कर दिया गया है.

सीएमओ ने ये बताया

इस पूरे मामले पर देवरिया के सीएमओ डॉक्टर राजेश झा ने बताया कि, “पोस्टमॉर्टम हाउस बहुत पुराना और जर्जर था. अब मेडिकल कॉलेज के तहत जो पोस्टमॉर्टम भवन बना है उसके उपकरण अभी आ रहे हैं. हम लोग विभाग से लगातार संपर्क में हैं. बहुत जल्द पोस्टमॉर्टम भवन से जुड़े सभी उपकरण आ जाएगे लेकिन तब तक हमने एक मेज का इस्तेमाल किया है.'

सीएमओ ने आगे बताया कि, इस से पोस्टमॉर्टम में कोई समस्या नहीं आ रही है. सब सही हो रहा है और कोई भी जांच प्रभावित नहीं हो रही है. जो डॉक्टर्स पोस्टमॉर्टम कर रहे हैं उनका भी कहना है कि उन्हें कोई समस्या नहीं आ रही है. पोस्टमॉर्टम के लिए बनी टेबल मंगवाने के लिए लखनऊ से लगातार बात हो रही है.

लकड़ी की मेज पर आधे-अधूरे उपकरणों से हो रहा पोस्टमॉर्टम, देवरिया CMO बोले- कोई दिक्कत नहीं
देवरिया: मां बच्चियों को खेत में सुलाकर गई घर, कंबाइन से कटकर दोनों की दर्दनाक मौत

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in