इटावा: विचित्र बुखार से 80 प्रतिशत घर चपेट में, अब तक 3 की मौत, स्वास्थ्य विभाग बेखबर

अमित तिवारी

• 09:20 AM • 29 Oct 2022

Etawah News: इटावा जनपद के जसवंतनगर तहसील क्षेत्र में आने वाले परसौवा गांव में बुखार फैला हुआ है.  यहां पर 80 फ़ीसदी परिवार विचित्र बुखार…

UPTAK
follow google news

Etawah News: इटावा जनपद के जसवंतनगर तहसील क्षेत्र में आने वाले परसौवा गांव में बुखार फैला हुआ है.  यहां पर 80 फ़ीसदी परिवार विचित्र बुखार की चपेट में हैं. कुछ ग्रामीण डेंगू से भी पीड़ित हैं. कुछ गांव वालों को वायरल है लेकिन ग्रामीणों का आरोप है गांव में विचित्र बुखार आने से 3 लोगों की 24 घंटे के अंदर मौत हो गई है. गांव वालों का यह भी कहना है कि कौन सा बुखार यहां फैसा हुआ है इससे स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से बेखबर है. गांव वालों का आरोप है कि स्वास्थ्य विभाग सिर्फ औपचारिकता पुरी करने के लिए गांव पहुंच जाता है लेकिन बुखार की कोई सही जानकारी नहीं दे पा रहा है.

यह भी पढ़ें...

जब इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि हम लगातार गांव में जांच कर रहे हैं, लेकिन बुखार से किसी की मौत हुई है इसकी सूचना हमें नहीं है. इसी के साथ क्षेत्र में लगातार डेंगू के मामले भी बढ़ रहे हैं. इसके लिए जिला अस्पताल में अलग से वार्ड बनाया गया है जहां डेंगू के मरीजों का उपचार चल रहा है.

बता दें कि जसवंतनगर तहसील के अंतर्गत आने वाले परसऊवा गांव में 4500 की आबादी है. बताया जा रहा है कि गांव में 60 प्रतिशत से अधिक लोगों को विचित्र बुखार ने घेर रखा है. गांव के प्रधान धर्मेंद्र ने बताया कि “यह एक विचित्र प्रकार का बुखार है. इस बुखार में प्लेटलेट्स बहुत कम हो जाती हैं. हालांकि कुछ लोगों को डेंगू और वायरल भी है लेकिन गांव में यह बुखार बुरी तरह से फैला हुआ है. स्वास्थ्य विभाग केवल जांच करने के लिए टीम लगा देता है लेकिन वह कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है.”

गांव के ही निवासी हरिकेश ने बताया कि अचानक बुखार आने के बाद प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं. शरीर काम नहीं करता और पूरा घर प्रभावित हो जाता है.  स्वास्थ्य विभाग ने कैंप तो लगाया लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चल पा रहा है कि यह क्या है. गांव में बुखार से 3 लोगों की मृत्यु हो गई है.

इस मुद्दे पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी गीताराम ने बताया कि जनपद में 31 केस डेंगू के हैं.  सभी की स्थिति सामान्य है. किसी प्रकार की कोई भी डेंगू से मृत्यु नहीं है. परसौवा गांव में जांच की गई वहां पर 40 लोगों का टेस्ट किया गया है. किसी का डेंगू पॉजिटिव नहीं निकला है तो वहीं जिन तीन लोगों की मौत हुई है वह बुखार से नहीं हुई है.गांव में साधारण वायरल फैला हुआ है. जिला अस्पताल में डेंगू का अलग से वार्ड बनाया गया है. लगातार मरीजों का इलाज चल रहा है.

इटावा: ब्लॉक प्रमुख उपचुनाव में BJP समर्थित प्रत्याशी ने मारी बाजी, SP ने लगाए गंभीर आरोप

    follow whatsapp
    Main news