10 साल से डीप फ्रीजर में आशुतोष महाराज, 39 दिनों से आशुतोषांबरी भी नहीं लौटी समाधि से! अब ये दावा

यूपी तक

• 05:25 PM • 09 Mar 2024

28 जनवरी साल 2024 के दिन लखनऊ के गुरु दिव्य ज्योति जागृति संस्थान में आशुतोष महाराज की शिष्य साध्वी आशुतोषांबरी ने भी समाधि ले ली थी. साध्वी को समाधि लिए आज करीब 39 दिन हो चुके हैं. पहले साध्वी के शिष्यों को लगा कि वह जल्द ही समाधि से वापस आ जाएंगी. मगर जैसे-जैसे दिन गुजर रहे हैं, उनका इंतजार भी बढ़ता जा रहा है.

UPTAK
follow google news

Lucknow: आशुतोष महाराज और उनकी शिष्या साध्वी आशुतोषांबरी इन दिनों चर्चाओं में हैं. दरअसल साध्वी आशुतोषांबरी ने भी आशुतोष महाराज की तरह समाधि ले ली है. जहां आशुतोष महाराज को समाधि लिए 10 साल हो चुके हैं, तो वहीं उनकी शिष्या साध्वी आशुतोषांबरी को समाधि लिए करीब 39 दिन हो चुके हैं. 

यह भी पढ़ें...


दरअसल, आशुतोष महाराज ने जब समाधि ली थी, तो उन्होंने कहा था कि वह अपने शरीर में वापस आएंगे. ऐसे में जब 10 साल हो गए और आशुतोष महाराज समाधि से वापस नहीं आए तो उनकी शिष्या साध्वी आशुतोषांबरी ने भी समाधि ले ली. उन्होंने समाधि लेने से पहले कहा कि वह आशुतोष महाराज को शरीर में वापस लाएंगी. बता दें कि अब 39 दिन हो चुके हैं. मगर साध्वी आशुतोषांबरी भी समाधि से वापस नहीं आई हैं. इसी बीच अब ये मामला कोर्ट चला गया है और साध्वी आशुतोषांबरी के शिष्यों ने कोर्ट में अर्जी लगाई है.


साध्वी आशुतोषांबरी के शिष्यों ने लगाई कोर्ट में ये अर्जी


दरअसल ये पूरा मामला लखनऊ के आनंद आश्रम से सामने आया है. यहां आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी आशुतोषांबरी को समाधि लिए आज लगभग 39 दिन बीत चुके है. अब उनके समाधि से वापस आने की उम्मीद नहीं दिख रही है. शिष्यों का कहना है कि साध्वी आशुतोषांबरी समाधि से अवश्य वापस आएंगी. मगर उसमें समय लगेगा. इसी को लेकर साध्वी आशुतोषांबरी के शिष्य अब कोर्ट में चले गए हैं.
साध्वी आशुतोषांबरी के शिष्यों ने कोर्ट से साध्वी का शरीर आश्रम में ही रखने की इजाजत मांगी है. इसके लिए शिष्यों ने कोर्ट में बकायदा अर्जी भी लगाई है. फिलहाल कोर्ट की तरफ से इस अर्जी पर कोई फैसला नहीं लिया गया है.   


अब आगे क्या होगा?


बता दें कि साध्वी आशुतोषांबरी के शिष्य और आश्रम यही मानकर चल रहा है कि कोर्ट का फैसला उनके ही पक्ष में आएगा और वह साध्वी का शरीर आश्रम में ही सुरक्षित रख सकेंगे. अब देखना ये होगा कि कोर्ट इस मामले पर क्या फैसला देता है.
जड़ी बूटी लेप लगाकर खुली हवा में रखना चाहते हैं शरीर
बता दें कि आशुतोष महाराज की समाधि लेने के बाद उनके शरीर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए उनके शिष्यों ने उनके शरीर को डीप फ्रीजर में रखा था. हालांकि अब आश्रम के लोग साध्वी आशुतोषांबरी के शरीर को डीप फ्रीजर में रखना नहीं चाहते हैं. आश्रम के लोग चाहते हैं कि साध्वी के शरीर को जड़ी बूटियों के लेप के साथ खुली हवा में रखा जाए.


समाधि लेने से पहले साध्वी ने जारी की थी वीडियो


गौरतलब है कि बीते 28 जनवरी साल 2024 के दिन लखनऊ के गुरु दिव्य ज्योति जागृति संस्थान में आशुतोष महाराज की शिष्य साध्वी आशुतोषांबरी ने भी समाधि ले ली थी. साध्वी को समाधि लिए आज करीब 39 दिन हो चुके हैं. पहले साध्वी के शिष्यों को लगा कि वह जल्द ही समाधि से वापस आ जाएंगी. मगर जैसे-जैसे दिन गुजर रहे हैं, उनका इंतजार भी बढ़ता जा रहा है.
आपको बता दें कि समाधि लेने से पहले साध्वी आशुतोषांबरी ने एक वीडियो भी जारी किया था. उस वीडियो में वह कह रही हैं कि वह अपने गुरू को यानी आशुतोष महाराज को वापस लेकर आएंगी. मगर अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है.


पिछले 10 सालों से डीप फ्रीजर में हैं आशुतोष महाराज


आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये आशुतोष महाराज हैं कौन? जो पिछले 10 सालों से समाधि में हैं और उनका शव डीप फ्रीजर में रखा हुआ है. दरअसल आशुतोष महाराज दिव्य ज्योति जागृत संस्थान के संस्थापक हैं. आशुतोष महाराज ने साल 1983 में जालंधर के नूर महल में इस संस्थान की नींव रखी थी. उनकी इस संस्था के आश्रम समय के साथ देश के अन्य शहरों में भी खुलते चले गए. आज देशभर में इस संस्था के करीब 350 आश्रम हैं. आपको बता दें कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस संस्था के कई आश्रम बने हुए हैं. फिलहाल ये पूरा मामला चर्चाओं में बना हुआ है.

    follow whatsapp
    Main news