UP: 83 करोड़ के घोटाले का खुलासा कर 7 गोलियां खाने वाले रिंकू सिंह ने पास की UPSC परीक्षा

यूपी तक

• 10:53 AM • 01 Jun 2022

हापुड़ के समाज कल्याण अधिकारी और हापुड़ में राजकीय आईएएस पीसीएस कोचिंग सेंटर के डाइरेक्टर रिंकू सिंह राही ने सोमवार को जारी हुए UPSC-2021 की…

UpTak

UpTak

follow google news

हापुड़ के समाज कल्याण अधिकारी और हापुड़ में राजकीय आईएएस पीसीएस कोचिंग सेंटर के डाइरेक्टर रिंकू सिंह राही ने सोमवार को जारी हुए UPSC-2021 की परीक्षा में 683वीं रैंक हासिल कर सफलता का नया मुकाम पाया है. साल 2008 में मुजफ्फरनगर में समाज कल्याण अधिकारी रहते हुए रिंकू सिंह राही ने 83 करोड़ का घोटाला उजागार किया था. इसके चलते उनपर हुए प्राणघातक हमले में सात गोलियां लगी थीं. जिसमें बमुश्किल उनकी जान बची थी. इस हमले में रिंकू सिंह राही का चेहरा भी विकृत हो गया था.

यह भी पढ़ें...

सरकारी स्कूल से हुई पढ़ाई

यूपी के अलीगढ़ जिले के डोरी नगर के रहने वाले रिंकू सिंह राही के पिता आटा चक्की चलाते हैं. रिंकू के पिता शिवदान सिंह बताते हैं कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. वह कॉन्वेंट स्कूल में बच्चों को नहीं पढ़ा सकते हैं. जिसके चलते रिंकू की पढ़ाई सरकारी स्कूल से ही हुई.

रिंकू ने प्राथमिक पढ़ाई बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों से की. उन्होंने सरकारी इंटर कॉलेज से अपनी इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की. अच्छे नंबर लाने पर उन्हें स्कॉलरशिप मिली और फिर उन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट से बीटेक किया. जिसके बाद 2008 में पीसीएस (PCS) में उनका चयन हुआ.

83 करोड़ रुपये का घोटाला किया था उजागर

रिंकू राही वर्ष 2008 में पीसीएस अधिकारी बने. उन्हें पहली तैनाती मुजफ्फरनगर में बतौर समाज कल्याण अधिकारी के पद पर मिली थी. वर्ष 2009 में उन्होंने समाजकल्याण विभाग में 83 करोड़ रुपये का घोटाला उजागर कर दिया था. घोटाला सामने आने के बाद विभाग के लोग ही उनके दुश्मन बन गए थे.

एक दिन सुबह जान से मारने की नीयत से उन पर कई राउंड गोलियां चलाई गईं, जिसमें उन्हें सात गोलियां लगी थीं. किस्मत अच्छी होने के कारण उनकी जान बच गई, लेकिन एक आंख गंवानी पड़ी. पूरा चेहरा विकृत हो गया. इसके बाद वे भदोही जिले के जिला समाज कल्याण अधिकारी बने. भदोही के बाद वह पूरे प्रदेश में घूमते रहे. श्रावस्ती फिर ललितपुर और हापुड़ में नियुक्ति मिली. वर्तमान में हापुड़ में समाज कल्याण अधिकारी रहते हुए उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा संचालित आईएएस पीसीएस कोचिंग संस्थान के डायरेक्टर के पद पर नियुक्ति मिली हुई है.

छात्रों ने किया मोटिवेट

हापुड़ में प्रदेश कोचिंग संस्थान में डारेक्टर पद पर रहते हुए वह हर दिन विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं. उन्हें सिविल सर्विसेज के लिए तैयार करते हैं. उन्होंने बताया कि उनके छात्र उनसे हर दिन यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए कहते थे. जिससे छात्रों की प्रेरणा से ही रिंकू राही ने 2021 में यूपीएससी की परीक्षा दी. यूपीएससी 2021 की परीक्षा में रिंकू राही शामिल हुए थे. उन्होंने अपने प्रयास में प्री फिर मेंस और इंटरव्यू क्लियर करके देश में 683वीं रैंक हासिल की है. जिसके बाद उनकी कोचिंग से लेकर उनके घर तक में जश्न का माहौल रहा है.

पति से लड़ा तलाक का केस, बेटी को भी संभाला, हापुड़ की शिवांगी ने UPSC में यूं गाड़ा झंडा

    follow whatsapp
    Main news