यूपी एसआईटी का नाम बदलकर राज्‍य विशेष अनुसंधान दल करने का फैसला

यूपी तक

• 12:08 PM • 03 Oct 2022

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने राज्य पुलिस के विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) का नाम बदलकर राज्‍य विशेष अनुसंधान दल, उत्तर प्रदेश करने का…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने राज्य पुलिस के विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) का नाम बदलकर राज्‍य विशेष अनुसंधान दल, उत्तर प्रदेश करने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें...

उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने जारी बयान में यह जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि भविष्य में विशेष अनुसंधान दल के स्थान पर राज्य विशेष अनुसंधान दल, उत्तर प्रदेश, लखनऊ नाम से पत्राचार किया जाएगा.

गौरतलब है कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्‍यक्ष और राज्य की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती (Mayawati) के नेतृत्व वाली तत्‍कालीन राज्य सरकार ने जून 2007 में विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) का गठन किया था.

इस जांच एजेंसी का गठन प्रभावशाली व्यक्तियों और लोक सेवकों से संबंधित मामलों की प्रभावी जांच करने के इरादे से किया गया था. एसआईटी द्वारा जांच के परिणाम स्‍वरूप विभागीय कार्यवाही के लिए सिफारिश की जाती है.

इसका मुख्यालय लखनऊ में है और इसका कार्यक्षेत्र पूरा उत्तर प्रदेश है. एसआईटी का मुखिया पुलिस महानिदेशक (डीजी) स्तर के अधिकारी को बनाया जाता है.

इस संगठन में डीजी के अलावा एक पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और दो पुलिस अधीक्षकों (एसपी) के अलावा दो अपर पुलिस अधीक्षक और उपाधीक्षक भी तैनात हैं.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

कानपुर हिंसा: आरोपियों की जांच और तलाश के लिए एसआईटी गठित

    follow whatsapp
    Main news