BSP ने अमेठी से बदल दिया कैंडिडेट, प्रतापगढ़ और झांसी में भी उतारे उम्मीदवार, इन्हें मिला टिकट

सत्यम मिश्रा

29 Apr 2024 (अपडेटेड: 29 Apr 2024, 09:22 PM)

BSP candidate list for Lok Sabha Election Uttar Pradesh: अभी अमेठी से कैंडिडेट का ऐलान किए हुए 24 घंटे भी नहीं बीते थे कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने यहां से उम्मीदवार बदलने का ऐलान कर दिया है. बसपा ने पहले इस सीट पर रवि प्रकाश मौर्य को टिकट दिया था. अब बसपा की नई लिस्ट में अमेठी में टिकट बदलने के साथ-साथ प्रतापगढ़ और झांसी के लिए भी उम्मीदवार का ऐलान किया गया है.

बसपा सुप्रीमो मायावती; (फोटो: एएनआई)
follow google news

BSP candidates list for Lok Sabha Election Uttar Pradesh: अभी अमेठी से कैंडिडेट का ऐलान किए हुए 24 घंटे भी नहीं बीते थे कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने यहां से उम्मीदवार बदलने का ऐलान कर दिया है. बसपा ने पहले इस सीट पर रवि प्रकाश मौर्य को टिकट दिया था. अब बसपा की नई लिस्ट में अमेठी में टिकट बदलने के साथ-साथ प्रतापगढ़ और झांसी के लिए भी उम्मीदवार का ऐलान किया गया है. अमेठी से बसपा ने अब नन्हे सिंह चौहान को उतारकर जातिगत गणित साधने की कोशिश है. अमेठी से मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी ने भी इस बीच सोमवार को बीजेपी कैंडिडेट के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. 

यह भी पढ़ें...

इस बात की चर्चा भी काफी तेज है कि राहुल गांधी की इस सीट से दावेदारी को लेकर कांग्रेस भी कभी भी कोई आधिकारिक ऐलान कर सकती है. अमेठी और रायबरेली सीट को लेकर आधिकारिक ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ही करेंगे. 

बसपा की नई लिस्ट में किसका नाम? 

बसपा ने अमेठी के अलावा प्रतापगढ़ और झांसी से भी उम्मीदवार दिए हैं. प्रतापगढ़ से प्रथमेश मिश्रा को टिकट दिया गया है. बसपा ने यहां ब्राह्मण कार्ड खेलने की कोशिश की है. इसके अलावा झांसी से रवि प्रकाश कुशवाहा को टिकट मिला है. यह लोकसभा चुनावों के लिए बसपा की तरफ से 10वीं सूची जारी की गई है. 

अमेठी सीट पर अब सबकी निगाहें कांग्रेस के ऐलान पर टिकी हुई हैं. अमेठी में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है. इसके लिए नामांकन सोमवार से शुरू हो गए हैं. स्मृति ईरानी ने 2019 के चुनाव में यहां से राहुल गांधी को शिकस्त दी थी. राहुल गांधी ने तब केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ा था, जहां उन्हें बड़ी जीत मिली थी. इस बार भी राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ चुके हैं, जहां वोटिंग हो चुकी है. ऐसे में कयासबाजी है कि अब राहुल गांधी अमेठी के लिए भी नॉमिनेशन कर सकते हैं. हालांकि कांग्रेस की टॉप लीडरशिप ने अभी इस मामले में चुप्पी साध रखी है.

पिछले दिनों हमारे सहयोगी चैनल न्यूज Tak के खास कार्यक्रम 'साक्षात्कार' में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अमेठी और रायबरेली को लेकर सवालों के जवाब दिए थे. अमेठी, रायबरेली से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगे या नहीं लड़ेंगे? इस सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि, 'हमारी पार्टी वहां चुनाव लड़ेगी, कौन लड़ेगा ये नॉमिनेशन के वक्त आपको पता चल जाएगा.' अमेठी पर इतना सस्पेंस क्यों रखा जा रहा है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि, 'सस्पेंस रखना पड़ता है, रणनीति बनानी पड़ती है. पहले की तरह की राजनीति तो नहीं है न, आप तो लेबल प्लेइंग ग्राउंड भी नहीं देना चाहते हैं. हम लड़ेंगे वहां से.' 

ये पूरा इंटरव्यू यहां नीचे देखा जा सकता है.

    follow whatsapp
    Main news