पूर्वी यूपी में बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरे पर निकले CM योगी, 3 दिनों तक लेंगे जायजा

यूपी तक

• 04:23 AM • 04 Sep 2021

पूर्वी उत्तर प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों और वहां फंसे लोगों को राहत सामग्री पहुंचाने के साथ-साथ उनके बचाव के इंतजामों को देखने के…

UPTAK
follow google news

पूर्वी उत्तर प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों और वहां फंसे लोगों को राहत सामग्री पहुंचाने के साथ-साथ उनके बचाव के इंतजामों को देखने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ स्वयं शुक्रवार को निकले. सीएम ने बहराइच के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर वहां की स्थितियों का जायजा लिया.

यह भी पढ़ें...

इस दौरान उन्होंने वहां फंसे लोगों को राहत और भोजन सामग्री भी वितरित की. उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर राहत और बचाव कार्य की समीक्षा की. सीएम ने बाढ़ में फंसे मानव जीवन के साथ-साथ पशुओं को बचाने के लिए किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़े जाने के भी निर्देश दिए हैं.

आपको बता दें कि 3 दिनों तक पूर्वी यूपी में सीएम योगी बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महारागंज और गोरखपुर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करेंगे. वहां की स्थिति का जायजा लेने के बाद अधिकारियों से मिलेंगे और राहत व बचाव कार्य की योजना बनाएंगे.

बहराइच में फसल हानि को लेकर सीएम ने क्या निर्देश दिए?

सीएम योगी ने बहराइच जिले का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद अधिकारियों से कहा है कि वह ये सुनिश्चित करें कि जो फसल हानि हुई है, उसका आकलन किया जाए और तत्काल व्यापक सर्वे करके राहत सामग्री के साथ-साथ सहायता राशि के भी वितरण की कार्रवाई समय. मिली जानकारी के मुताबिक, धान और गन्ने की खड़ी फसल के साथ-साथ सब्जियों की भी हानि हुई है.

राहत बचाव कार्य के लिए प्रदेश सरकार ने कौन-कौनसे कदम उठाए?

  • प्रदेश सरकार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में मानव जीवन के साथ पशुओं की जान बचाने के मद्देनजर 1,001 मेडिकल टीमें गठित कर दी हैं. इसके अलावा 1,131 बाढ़ शरणालय बनाए गए हैं, जबकि 1,321 बाढ़ चौकियां स्थापित की गई हैं.

  • सरकार ने बचाव कार्य के लिए 5,811 नाव और 353 मोटर बोट भी लगाई हैं. आंकड़ों के मुताबिक एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की मदद से अब तक 36,786 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है.

  • बाढ़ शरणालयों में बाढ़ प्रभावित इलाकों से आए लोगों के रहने, खाने-पीने की व्यवस्था की गई है, सरकार बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को ड्राई राशन किट, लंच पैकेट के साथ त्रिपाल भी वितरित कर रही है.

  • आंकड़ों के अनुसार, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सरकार अब तक 1,07,608 ड्राई राशन किट, 4,21,834 लंच पैकेट और 98,420 से अधिक त्रिपाल वितरित कर चुकी है.

  • इसके साथ ही 1,01,693 पीने के पानी के पाउच, 1,73,194 से अधिक ओआरएस के पैकेट और 15,65,873 क्लोरीन के टैबलेट भी वितरित किए गए हैं. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे पशुओं को बचाने के लिए 1200 पशु शिविर बनाए गए हैं.

रिपोर्ट: समर्थ

    follow whatsapp
    Main news