UP चुनाव: क्या वाराणसी में लगाई गई गुजरात पुलिस? रिटायर्ड IAS के सवाल पर ये बोले DM

UP चुनाव: क्या वाराणसी में लगाई गई गुजरात पुलिस? रिटायर्ड IAS के सवाल पर ये बोले DM

फोटो: रोशन जायसवाल

यूपी चुनाव में सातवें फेज के लिए 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है. इनमें वाराणसी जिले की 8 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं. इस बीच वाराणसी में गुजरात पुलिस की कथित तैनाती का दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. रिटायर्ड IAS अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने इसे लेकर ट्वीट करते हुए वाराणसी डीएम और चुनाव आयोग से सवाल किए हैं.

रिटायर्ड IAS सूर्य प्रताप सिंह ने लिखा है, 'बनारस में गुजरात पुलिस की उपस्थिति (नारायणपुर, मिर्जापुर से बनारस मार्ग) की सूचना वायरल है. सेंट्रल फोर्सेज की पर्याप्त संख्या होने के बाबजूद, अन्य राज्यों की पुलिस की क्या आवश्यकता आ पड़ी? @ECISVEEP @dmvaranasi2016 क्या स्पष्ट करेंगे? स्टील फ्रेम इतना भी चरमराना नहीं चाहिए.'

वाराणसी डीएम बोले- 'कृपया अफवाह ना फैलाएं'

वाराणसी में गुजरात पुलिस की तैनाती के दावे को वाराणसी के डीएम ने अफवाह करार दिया है. डीएम ने सूर्य प्रताप सिंह के ट्वीट के रिप्लाई में लिखा है, "कृपया अफवाह ना फैलायें. गुजरात पुलिस की कोई भी कंपनी वाराणसी जनपद में निर्वाचन ड्यूटी या किसी अन्य ड्यूटी के लिए नहीं आई है."

वाराणसी डीएम के ट्वीट को पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी ने भी रीट्वीट किया है. वाराणसी कमिश्नरेट में मतदान के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 40 कंपनियां लगाई गई हैं. इसके अलावा स्थानीय और दूसरे जिलों के अलग-अलग रैंक के करीब 2500 पुलिसकर्मी भी ड्यूटी में लगाए गए हैं.

एक नजर में देखें वाराणसी में चुनावी हाल

आपको बता दें कि वाराणसी कुल विधानसभा सीटों में से 5 सीटें वाराणसी लोकसभा में आती हैं. इसमें शहर उत्तरी, दक्षिणी, कैंट, रोहनिया और सेवापुरी शामिल है. वहीं पिंडरा विधानसभा मछली शहर लोक सभा के अंतर्गत आती है और शिवपुर व अजगरा विधानसभा सीटें चंदौली लोकसभा के अंतर्गत आती हैं.

वाराणसी की हॉट सीट में शामिल शहर दक्षिणी विधानसभा से कुल 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. योगी सरकार में धर्मार्थ मंत्री और सिटिंग एमएलए नीलकंठ तिवारी की प्रतिष्ठा दांव पर है, जिनके खिलाफ सपा से महामृत्युंजय मंदिर के महंत रामेश्वर दीक्षित, तो कांग्रेस पार्टी से आर्किटेक्ट मुदिता कपूर सामने हैं.
अहम बिंदु

उत्तरी विधानसभा से कुल 7 उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां पर भी योगी सरकार के स्टांप मंत्री रविंद्र जायसवाल की साख दांव पर लगी हुई है, जिनके खिलाफ समाजवादी पार्टी से अशफाक अहमद डब्ल्यू तो कांग्रेसी गुलेराना तबस्सुम मैदान में उतरी हैं. शिवपुर से 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. एसपी और एसबीएसपी गठबंधन से ओमप्रकाश राजभर के बेटे डॉ. अनिल राजभर मैदान में हैं. अनिल राजभर कैबिनेट मंत्री और यहीं से सिटींग एमएलए अनिल राजभर को चुनौती दे रहे हैं.

पिंडरा विधानसभा से एक बार फिर कांग्रेस की तरफ से अजय राय मैदान में हैं. अजय राय ने लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी से मुकाबला किया था. अजय राय की सीधी टक्कर पिंडरा विधानसभा के मौजूदा बीजेपी विधायक अवधेश सिंह से बताई जा रही है.

पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहने वाले बीएसपी के प्रत्याशी बाबूलाल भी मैदान में हैं. इसलिए यहां लड़ाई त्रिकोणी भी बताई जा रही है. यहां कुल 6 प्रत्याशी मैदान में हैं.

UP चुनाव: क्या वाराणसी में लगाई गई गुजरात पुलिस? रिटायर्ड IAS के सवाल पर ये बोले DM
UP चुनाव: सातवें फेज में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, जानिए हर बड़ी बात

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in