ज्वेलरी दुकानों में सुरंग खोदकर चोरी करने के बाद सॉरी मैसेज लिखने वाले गैंग का खुलासा, 3 अरेस्ट

उस्मान चौधरी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में ज्वेलरी दुकानों में सुरंग खोदकर चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले गैंग का पुलिस ने खुलासा किया है. यह गैंग चोरी की वारदात को अंजाम देने के बाद घटनास्थल पर सॉरी का मैसेज लिख पर्ची छोड़ जाता था. इस गैंग के 3 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. मेरठ में लगभग 4 ऐसी घटनाएं हुईं, जिसमें चोरों ने सुरंग खोदकर चोरी की घटना को अंजाम दिया या प्रयास किया.

बुलंदशहर के तीनों आरोपी

पुलिस का कहना है कि इन लोगों ने यूट्यूब से सुरंग खोदना सीखा और उसके बाद यह बुलंदशहर से आकर मेरठ किराए के मकान में रहने लगे और सर्राफा कारोबारियों के यहां सुरंग खोदकर चोरी की घटनाओं को अंजाम देने लगे. मेरठ पुलिस ने इस गैंग के 3 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनके नाम यामीन , शबीर और अमित उर्फ डैनी है. यह तीनों ही बुलंदशहर के रहने वाले हैं.

दरअसल, पिछले कुछ महीनों से मेरठ में लगातार ऐसी घटनाएं सामने आ रही थीं, जहां पर सुरंग बनाकर सर्राफ कारोबारियों के यहां चोरी की घटना को अंजाम दिया गया या प्रयास किया गया. 27 मार्च को मेरठ के नौचंदी थाना क्षेत्र इलाके में एक अंबिका ज्वेलर्स पर भी सुरंग बनाकर नाले के रास्ते चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था. जिसमें लगभग 15 लाख रुपये का माल और सीसीटीवी डीवीआर चोर लेकर फरार हो गए थे. चोरों ने यहां एक सॉरी लिख कर पर्ची भी छोड़ी थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- ज्वेलरी शॉप से चोरी करने के लिए 15 फीट लंबी सुरंग खोदी, फिर तिजोरी पर लिखा ये मजेदार मैसेज

100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे की जांच

कई दिनों की मशक्कत के बाद 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे की जांच की गई और मोबाइल सर्विलांस और लोकल इनपुट के बाद पुलिस ने बुलंदशहर के रहने वाले यामीन ,शबीर और अमित को गिरफ्तार किया है. एसएसपी मेरठ रोहित सिंह ने बताया कि 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे को बारीकी से देखने के बाद आरोपियों का पता चल पाया.

मेरठ के एसएसपी रोहित सिंह ने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने चोरी की वारदात के लिए मेरठ में लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र में एक मकान किराए पर लिया और घटनाओं को मेरठ में अंजाम देने लगे. आरोपियों ने तीन वारदातों को कबूल किया है. यह लोग बाकायदा ऐसी दुकानों को निशाना बनाते थे, जहां पर ज्यादा सीसीटीवी कैमरे न लगे हों.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- ‘सॉरी, हम कामयाब नहीं हो पाए’, 15 फीट लंबी सुरंग खोदकर शॉप में घुसे चोरों ने लिखा ये मैसेज

एसएसपी रोहित सिंह ने यह भी बताया कि इनके पास से चोरी की गई चांदी, 2 लाख रुपये नकदी और इनके द्वारा इनकी निशानदेही पर सुरंग खोदने में इस्तेमाल किए गए उपकरण भी बरामद किए गए हैं, जिसमें गैस कटर आदि है. यह दुकानों से डीवीआर भी ले जाते थे जिनको बरामद किया गया.

यूट्यूब से सीखा सुरंग खोदना

एसएसपी रोहित सिंह ने बताया कि इसमें गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी. यह मजदूरी का कार्य करते हैं और इन्होंने यूट्यूब से देखकर सुरंग खोदना सीखा है. यह लोग सॉरी का मैसेज भी छोड़ते थे क्योंकि इनको लगता था कि अगर इनके घर में कोई घटना होगी तो इनको बुरा लगेगा इसलिए जहां भी यह घटनाएं कर रहे हैं उनको भी बुरा लगेगा, इसलिए सॉरी लिख कर मैसेज छोड़ कर थे. इनको सुरंग खोदेने में 2 से ढाई दिन का समय लगता था और यह उन दिनों को चुनते थे जब दुकानों के साप्ताहिक छुट्टी होती थी, जिससे इन्हें दो रातों का टाइम मिल जाता था. इसमें यह जैक कर इस्तेमाल किया करते थे क्योंकि उससे फर्श आसानी से टूट जाता है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- ज्वेलरी शॉप में सुरंग खोदकर लाखों की चोरी, लिखा- ‘सॉरी भाई, मजबूरी है…पर आपका फर्श बहुत मजबूत है’

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT