ISKCON पर मेनका गांधी के बयान को लेकर अखिलेश बोले- ‘BJP सरकार को स्पष्टीकरण देना होगा, क्योंकि…’

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी के सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में वह ‘इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस’ (ISKCON) पर गंभीर आरोप लगा रही हैं. मेनका गांधी ने ISKCON को देश की सबसे बड़ी धोखेबाज संस्था बताया है. साथ ही उन्होंने कहा कि ISKCON अपनी सारी गायों को कसाइयों को बेच रहा है. मेनका गांधी के इस बयान पर समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने निशाना साधा है. आइए सबसे पहले मेनका गांधी का बयान आपको बताते हैं.

वायरल वीडियो में मेनका गांधी ने कहा,

“सबसे बड़े जो यहां देश के धोखेबाज वो है इस्कॉन. उन्होंने गौशालाएं स्थापित कीं और उसे चलाने के लिए उन्हें सरकार की तरफ से दुनिया भर का फायदा मिलता है. उन्हें बड़ी-बड़ी जमीनें मिलती हैं.”

मेनका ने आगे कहा, ‘मैंने हाल ही में (आंध्र प्रदेश में) उनकी (ISKCON) अनंतपुर गौशाला का दौरा किया था. वहां एक भी गाय अच्छी स्थिति में नहीं थी. गौशाला में कोई बछड़ा नहीं था, जिसका मतलब है कि सभी को बेच दिया गया.’

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा,

“ISKCON अपनी सारी गायें कसाइयों को बेच रहा है. जितना ये करते हैं उतना कोई और नहीं करता. ये वाले तो सड़क पर जाकर ‘हरे राम हरे कृष्णा’ करते हैं और कहते हैं कि उनका पूरी जीवन दूध पर निर्भर करता है. जितना उन्होंने गायें कसाइयों को बेचा शायद किसी और ने बेचा होगा. अगर ये करत सकते हैं तो बाकियों का क्या?”

अखिलेश ने साधा निशाना

सपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपाइयों ने पहले भूमाफ़ियों से मिलकर राधास्वामी सत्संग को निशाना बनाया और भाजपा के लोग अब गोपालक भगवान कृष्ण के उपासकों पर ही कसाइयों को गाय बेचने का वीभत्स आरोप लगा रहे हैं. विश्वभर के ISKCON के अनुयायी इस आरोप से व्यथित और दुखी हैं.

ADVERTISEMENT

सपा चीफ ने आगे कहा कि भाजपा सरकार को स्पष्टीकरण देना ही होगा क्योंकि इसका संबंध सिर्फ़ प्रदेश और देश से ही नहीं है बल्कि अंतरराष्ट्रीय छवि से भी है क्योंकि कृष्ण चेतना को समर्पित ISKCON का विस्तार सम्पूर्ण विश्व में है. जनता का सवाल ये है कि भाजपा के लोग किस वजह से समाज में ऐसा वैमनस्य फैलाना चाहते हैं और किसके कहने पर? इस्कॉन पर आरोप किसी बड़े षड्यंत्र का संकेत हैं.

इस्कॉन ने आरोपों को बताया झूठा

वहीं, इस्कॉन ने मेनका गांधी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह इस्कॉन गौशाला के बारे में झूठ बोल रही हैं. इस्कॉन के पीआरओ राधारमण दास ने बताया कि मेनका गांधी का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो इस्कॉन के प्रति झूठ बोल रही हैं. हम उनके इस वीडियो का रूटीन निंदा करते हैं.  आजकल ये हो गया है कि जो देश में नहीं चलता सनातन धर्म से जुडे लोगों और संस्था के ऊपर आक्रमण कर देता है. ये बहुत दुखद है.

ADVERTISEMENT

उन्होंने आगे कहा,

“इस्कॉन पूरे विश्व में गौ सेवा के लिए प्रसिद्ध है और इस्कॉन के भक्त बहुत जी जान लगाकर गौ सेवा करते हैं. मैं निवेदन करता हूँ हमारे मीडिया भाइयों से और सबसे आप निकटतम इस्कॉन गोशाला में जाए और खुद देखें कि किस तरह इस्कॉन गौ माता की सेवा करते हैं. वो वस्तुओं की सेवा करते हैं और वालों की सेवा कर रहे हैं.”

राधारमण दास ने कहा कि हम डिमांड करते हैं कि मेनका गांधी जो कह रही हैं, उसका प्रमाण गई तो कह रही हैं कि वह अनंतपुर में स्थित गौशाला में गई, लेकिन हमारी अनंतपुर गोशाला के जो भक्त हैं वो बता रहे हैं कि वो कब आई उनको पता नहीं. मेनका गांधी प्रमाण देती वो कब गई थी और वो जो कह रही हैं, क्या उन्होंने उसका विडियो बनाया है तो उसका भी उसको भी शेयर करें.

इस्कॉन के पीआरओ ने आगे कहा, “ये महिला पूरा झूठ बोल रही हैं. मेनका गांधी ने पवित्र हरिनाम संकीर्तन करते भक्तों का भी मजाक बनाया है. हरीनाम संकीर्तन. सनातन धर्म के अनुसार कलयुग का युग धर्म है. हिंदुओं की आस्था का इस तरह मजाक उडाना ठीक नहीं –भक्त हैं वो बहुत ही आहत है.”

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT