जानिए कौन थे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान जिनके निधन पर UP में हुआ राजकीय शोक

जानिए कौन थे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान जिनके निधन पर UP में हुआ राजकीय शोक
फोटो: hhshkmohd/ इंस्टाग्राम

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक प्रकट करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है. आपको बता दें कि शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान के निधन पर 14 मई को उत्तर प्रदेश में राजकीय शोक घोषित किया गया है.

अहम बिंदु

गौरतलब है कि शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार को निधन हो गया था. वह 73 साल के थे. बता दें कि राष्ट्रपति से जुड़े मामलों के मंत्रालय ने शेख खलीफा के निधन पर 40 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और सभी मंत्रालय, विभाग, संघीय और स्थानीय संस्थानों ने शुक्रवार से काम करना बंद कर दिया है.

कौन थे शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान?

शेख खलीफा ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान की जगह ली थी, जिन्होंने 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद दो नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दी थीं.

1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे. वह शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे.

अहम बिंदु

यूएई का राष्ट्रपति बनने के बाद शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार के पुनर्गठन में बड़ी भूमिका निभाई थी. ऐसा माना जाता है कि उनके शासन में यूएई ने विकास की नयी ऊंचाइयां भी छुईं.

आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद के निधन पर शुक्रवार को शोक व्यक्त किया. इसके साथ ही कोविंद ने कहा कि यूएई के राष्ट्रपति को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में योगदान और उनके देश में भारतीय समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए याद किया जाएगा.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

जानिए कौन थे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहयान जिनके निधन पर UP में हुआ राजकीय शोक
CM योगी और उनके मंत्रियों से मिलेंगे PM, देंगे 'सुशासन' के टिप्स, जानें कब होगी ये मुलाकात

संबंधित खबरें

No stories found.