योगी मंत्रिमंडल विस्तार: जानिए जितिन प्रसाद समेत किन नामों को मिली जगह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले 26 सितंबर को योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है. नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजभवन के गांधी सभागार में चल रहा है.

मंत्रिमंडल विस्तार के तहत मंत्री बनने वाले नेताओं में जितिन प्रसाद, संगीता बिंद, छत्रपाल गंगवार, पलटू राम, दिनेश खटीक, संजय गौड़ और धर्मवीर प्रजापति के नाम शामिल हैं.

2022 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए यूपी में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए यह मंत्रिमंडल विस्तार काफी अहम माना जा रहा है. ऐसे में इस मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए ज्यादा से ज्यादा चुनावी समीकरणों को साधने की कोशिश हो सकती है.

जितिन प्रसाद बड़े ब्राह्मण नेता माने जाते हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद कुछ वक्त पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. वह उन 23 नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने पिछले साल कांग्रेस में सक्रिय नेतृत्व और संगठनात्मक चुनाव की मांग को लेकर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी थी.

जितिन प्रसाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे जितेंद्र प्रसाद के बेटे हैं, जिन्होंने पार्टी में कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दी थीं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इसके अलावा बाकी नेताओं में संगीता बिंद ओबीसी वर्ग से आती हैं. वहीं, कुर्मी जाति से आने वाले छत्रपाल गंगवार बहेड़ी विधानसभा से दूसरी बार विधायक बने हैं. बात दिनेश खटीक की करें तो वह दलित समुदाय से आते हैं और मेरठ की हस्तिनापुर विधानसभा सीट से विधायक हैं. इसके अलावा संजय गौड़ अनुसूचित जनजाति, पलटूराम अनुसूचित जाति और धर्मवीर प्रजापति ओबीसी वर्ग से हैं.

बगल में बैठे थे सीएम योगी आदित्यनाथ, मुलायम-मायावती की तारीफ करने लगे संत

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT