UP चुनाव: 27 अगस्त को अयोध्या का दौरा करेंगी प्रियंका गांधी, चुनाव अभियान की करेंगी शुरुआत

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

साल 2022 में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचलें तेज होती जा रही हैं. मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 27 अगस्त को अयोध्या का दौरा करेंगी.

रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 27 अगस्त को ‘किसान महापंचायत’ में शामिल होने के लिए अयोध्या जाएंगी. ऐसा माना जा रहा है कि प्रियंका के अयोध्या दौरे से कांग्रेस उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार का आगाज करेगी.

ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान प्रियंका गांधी राम जन्मभूमि भी जा सकती हैं. वहीं, कांग्रेस पूरे प्रदेश में ‘किसान महापंचायत’ कार्यक्रम भी शुरू करेगी. आपको बता दें कि प्रियंका के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने साल 1989 में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान अयोध्या का दौरा किया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पिछले दिनों किसान पंचायत करने के लिए पश्चिम यूपी के कई जिलों का दौरा किया था. प्रियंका ने इन दौरों के दौरान कई मंदिरों में पूजा-अर्चना भी की थी. सहारनपुर में प्रियंका ने शाकुंभरी देवी मंदिर के दर्शन किए थे जबकि मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में जाकर भगवान कृष्ण के दर्शन किए थे.

कैसा रहा है पिछले 5 चुनावों में कांग्रेस का यूपी में प्रदर्शन

ADVERTISEMENT

साल 1996 से लेकर 2017 तक की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन में लगातार गिरावट आई है. साल 1996 में कांग्रेस ने 126 सीटों पर चुनाव लड़ कुल 33 सीटें जीतीं थीं. साल 2002 में 402 सीटों पर चुनाव लड़ मात्र 25 सीटें जीतीं. साल 2007 में 393 सीटों पर चुनाव लड़ मात्र 22 सीटें जीतीं. साल 2012 में 355 सीटों पर चुनाव लड़ कुल 28 सीटें जीतीं और साल 2017 में 114 सीटों पर चुनाव लड़ मात्र 7 सीटें जीतीं थीं.

2022 का चुनाव प्रियंका के लिए होगा इम्तिहान

ADVERTISEMENT

जनवरी, 2019 में प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव के तौर पर पूर्वी यूपी प्रभारी की जिम्मेदारी संभाली थी. फिलहाल, अब वह पूरे यूपी के प्रभारी की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में मात्र एक सीट मिली थी. इस लिहाज से साल 2022 का विधानसभा चुनाव प्रियंका गांधी के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण हो गया है. यूपी प्रभारी बनने के बाद से ही प्रियंका ने 2022 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर संगठन को तैयार करना शुरू किया था. आगमी चुनाव यूपी प्रभारी के तौर उनकी संगठनात्मक क्षमता का इम्तिहान लेगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT