INDIA रोकेगा PM मोदी का रथ? आज हुए चुनाव तो BJP को मिलेंगी इतनी सीटें, देखें लेटेस्ट सर्वे

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक दल सियासी तौर पर खुद को मजबूत करने में जुटे हैं. इधर, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल एक साथ मिलकर इस बार नया गठबंधन I.N.D.I.A बनाकर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को हराने की कोशिश में जुटे हैं. उधर, बीजेपी छोटे-छोटे दलों को साथ में लेकर एनडीए गठबंधन को नई धार देने में जुटी है. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच अब यह सवाल है कि अगर आज चुनाव हुए तो क्या रहेगा देश का मिजाज?

इसी चुनावी रस्साकस्सी के बीच देश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के अगस्त 2023 के आंकड़े सामने आए हैं. इंडिया टुडे-सी वोटर ने मूड ऑफ दे नेशन सर्वे में 543 लोकसभा सीटों पर जाकर 25951 सैंपल इकट्ठे किए. यह सर्वे 15 जुलाई से लेकर 14 अगस्त के बीच किया गया.

इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ दे नेशन सर्वे के मुताबिक, आज लोकसभा चुनाव हुए तो एनडीए को 43 फीसदी, जबकि I.N.D.I.A को 41 प्रतिशत और 16 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. बीजेपी को 38 फीसदी, जबकि कांग्रेस को 20 प्रतिशत और 42 फीसदी अन्य को मिलने की उम्मीद है.

आज चुनाव हुए तो एनडीए गठबंधन को 306 सीटें, जबकि I.N.D.I.A गठबंधन को 193 सीटें मिल सकती हैं. वहीं 44 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं.

बीजेपी के खाते में 287 सीटें, कांग्रेस के खाते में 74 सीटें और अन्य राजनीतिक दलों को 182 सीटें मिलने की संभावना है. इस सर्वे के मुताबिक, मोदी सरकार के कामकाज से 59 फीसदी लोग संतुष्ट हैं, जबकि 19 प्रतिशत लोग असंतुष्ट हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि को लेकर सवाल किए गए, ये जवाब मिले-

कोविड महामारी से निपटना- 21 फीसदी
भ्रष्टाचार रहित सरकार- 13 फीसदी
अनुच्छेद 370 की विदाई- 12 फीसदी
राम मंदिर, काशी विश्ववनाथ कॉरिडोर- 11 फीसदी

भ्रष्टाचार पर क्या बोले लोग?

मोदी सरकार में भ्रष्टाचार खत्म होने पर 54 फीसदी लोग सहमत, 41 फीसदी असहमत हैं.

ADVERTISEMENT

मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी?

इंडिया टुडे-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, 25 फीसदी लोगों ने माना है कि महंगाई, मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामियों में से एक है. वहीं, 17 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी और 12 प्रतिशत लोगों ने आर्थिक विकास को मोदी सरकार की नाकामी बताई है.

अभी देश की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

सर्वे के अनुसार, 24-24 फीसदी लोगों ने माना है कि महंगाई और बेरोजगारी देश की सबसे बड़ी समस्या है.

ADVERTISEMENT

(नोट: सीटों का अनुमान सर्वे पर आधारित हैं, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम इस सर्वे के आंकड़ों से अलग भी हो सकते हैं.)

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT