2024 में UP फतह करने ने लिए BJP ने बनाया चक्रव्यूह! इन नेताओं को मिली अहम जिम्मेदारी

हिमांशु मिश्रा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Political News: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कमर कस ली है. ऐसा कहा जाता है कि प्रधानमंत्री पद की कुर्सी पर बैठने का रास्ता उत्तर प्रदेश से होता हुआ जाता है. वहीं, अब भाजपा ने की मिशन यूपी की बड़ी तैयारी है. राज्य की सभी 80 लोक सभा सीटों को भाजपा ने 3-5 लोकसभा सीटों के क्लस्टर में बांटा है. इनमें उत्तराखंड की लोकसभा सीटें भी शामिल हैं. पार्टी ने नेताओं को क्लस्टर की जिम्मेदारी दी है.

नेताओं की बनाई गई तीन श्रेणियां

भाजपा ने अपने अपने नेताओं को तीन श्रेणियां बनाई हैं- ए, बी और सी. ए श्रेणी में राष्ट्रीय नेताओं को रखा गया जिनमें केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं. बी श्रेणी में वरिष्ठ नेता और दूसरे राज्यों के सांसद हैं. जबकि सी श्रेणी में स्थानीय नेताओं को रखा गया है. ग्रुप सी जमीन पर काम करेगा और पार्टी के कार्यक्रम आयोजित करेगा. ग्रुप बी कार्यक्रमों की निगरानी करेगा जबकि ग्रुप ए सभी सांगठनिक कार्यक्रमों, जनसभाओं, स्थानीय लोगों की समस्याओं, सत्ता विरोधी लहर को पहचानने और उसे ठीक करने के उपाय सुझाएगा. अगले आठ महीने तक जमीन पर काम करने का निर्देश दिया गया है.

हर गांव में हो भाजपा का झंडा!

पार्टी ने स्थानीय नेताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि हर गांव में भाजपा का झंडा हो. 30 मई को भाजपा के महासंपर्क अभियान से ही इन कामों की शुरुआत हो जाएगी. इसी तरह के क्लस्टर देश भर की लोक सभा सीटों पर बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जानें किस नेता को मिली क्या जिम्मेदारी

  • बता दें कि गुजरात के पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ग्रुप ए में पांच लोक सभा सीटों कैराना, मुजफ्फरनगर के साथ ही उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार को देखेंगे. उनके साथ राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ग्रुप बी में और बुलंदशहर जिले के पूर्व अध्यक्ष डीके शर्मा ग्रुप सी में होंगे.
  • झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास डुमरियागंज, गोरखपुर, कुशीनगर और महाराजगंज सीटों के लिए ग्रुप ए, राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ग्रुप बी और गोरखपुर के उपाध्यक्ष देवेंद्र यादव ग्रुप सी में रखे गए हैं.
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव बिजनौर, सहारनपुर, नगीन लोक सभा सीटों के लिए ग्रुप ए में हैं. उनके साथ ग्रुप बी में दक्षिण दिल्ली से बीजेपी सांसद रमेश बिधुड़ी और ग्रुप सी में यूपी बीजेपी के प्रदेश मंत्री विजय शिवहरे होंगे.
  • इसी तरह उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को बांसगाव, देवरिया, बलिया, आजमगढ़ और सलेमपुर की पांच लोकसभा सीटों के क्लस्टर के ग्रुप ए में रखा गया है. उनके साथ बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दकी ग्रुप बी और कुशीनगर के पूर्व जिला अध्यक्ष जय प्रकाश शाही ग्रुप सी में हैं.
  • केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर रायबरेली, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती और लाल गंज के लिए ग्रुप ए में हैं. उनके साथ बीजेपी के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा गुप्ता ग्रुप बी में और पूर्व मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ग्रुप सी में रखे गए हैं.
  • यूपी में जिन प्रमुख नेताओं को ग्रुप ए में रखा गया है. उनमें केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अश्विनी वैष्णव, नरेंद्र सिंह तोमर, मीनाक्षी लेखी, अन्नपूर्णा देवी, एसपी सिंह बघेल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधा मोहन सिंह और राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन शामिल हैं.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT