सपा MLA का CM योगी को पत्र, की गाजीपुर समेत पूर्वांचल को सूखाग्रस्‍त घोषित करने की मांग

सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.फोटो: उदय गुप्ता, यूपी तक

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में इस बार मॉनसून फीका रहा है. कई जगह सूखे जैसे हालत पैदा हो गए हैं, जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खुद राज्य सरकार ने भी माना है कि इस साल 31 जुलाई तक राज्य में 191.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि 2021 में 353.65 मिमी और 2020 में 349.85 मिमी बारिश हुई थी. इस बीच यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री और जमानियां विधानसभा सीट से विधायक ओम प्रकाश सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर गाजीपुर सहित पूरे पूर्वांचल को सूखाग्रस्‍त घोषित करने की मांग की है.

अहम बिंदु

ओमप्रकाश सिंह ने सीएम योगी को पत्र के माध्‍यम से अवगत कराया है कि गाजीपुर सहित पूरे पूर्वांचल में इस साल कम बारिश हुई है, जिसके चलते धान की रोपाई नहीं हो पाई है, इसलिए इस क्षेत्र को सूखाग्रस्‍त घोषित किया जाए.

किसानों की हरसंभव की जाएगी मदद: CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा था कि राज्य में बारिश कम हुई है फिर भी स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि किसानों को आवश्यकता के अनुसार हरसंभव सहायता दी जाएगी.

यूपी में अब तक कहां हुई कितनी बारिश?

30 जुलाई तक के सरकार डाटा के अनुसार, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, लखीमपुर खीरी, औरैया, चित्रकूट, प्रतापगढ़, वाराणसी और हापुड़ जिलों में सामान्य (80 से 120 प्रतिशत) बारिश हुई. वहीं, मथुरा, बलरामपुर, ललितपुर, इटावा, भदोही, आंबेडकर नगर, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, कन्नौज, जालौन, मेरठ, संभल, सोनभद्र, लखनऊ, सहारनपुर और मिर्जापुर में सामान्य से कम (60 फीसदी से 80 फीसदी) बारिश हुई. राज्य में 30 जिले ऐसे हैं, जहां 40 फीसदी से 60 फीसदी बारिश हुई है और 19 जिलों में 40 फीसदी से भी कम बारिश हुई है.

सांकेतिक तस्वीर.
रामगोपाल यादव के CM योगी से मिलने पर मुलायम की छोटी बहू अपर्णा ने साधा निशाना, कही ये बात

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in