UPTET की परीक्षा रद्द होना बेरोजगार अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़: अखिलेश

UPTET की परीक्षा रद्द होना बेरोजगार अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़: अखिलेश
एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव.फोटो: मनीष अग्निहोत्री/ इंडिया टुडे

पेपर 'लीक' होने के चलते रविवार, 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 के रद्द होने को लेकर विपक्ष अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमलावर हो गया है.

समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को ट्वीट कर कहा,

"UPTET 2021 की परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से रद्द होना बीसों लाख बेरोजगार अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है. बीजेपी सरकार में पेपर लीक होना, परीक्षा व परिणाम रद्द होना आम बात है. यूपी शैक्षिक भ्रष्टाचार के चरम पर है. बेरोजगारों का इंकलाब होगा-बाइस में बदलाव होगा!"

अखिलेश यादव, एसपी चीफ

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, "भर्तियों में भ्रष्टाचार, पेपर आउट ही बीजेपी सरकार की पहचान बन चुका है. आज UPTET का पेपर आउट होने की वजह से लाखों युवाओं की मेहनत पर पानी फिर गया. हर बार पेपर आउट होने पर योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने भ्रष्टाचार में शामिल बड़ी मछलियों को बचाया है, इसलिए भ्रष्टाचार चरम पर है."

वहीं, एसपी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा है, "जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई है यहां नकल माफिया, परीक्षा माफिया पैदा हो गए हैं. हर एग्जाम के पहले यहां पेपर लीक हो जाता है. TET का पेपर होने वाला था लीक हो गया, 21 लाख परीक्षार्थी उसमें बैठने वाले थे, उनका भविष्य अंधेरे में चला गया. ये लगातार भ्रष्टाचार की वजह से लाखों लाख परीक्षार्थियों का भविष्य अंधेरे में चला जा रहा है. कोई बात नहीं यही परीक्षार्थी 2022 में इसी सरकार को उखाड़ फेकेंगे, जिनकी वजह से उनका भविष्य अंधेरे में जा रहा है."

आपको बता दें कि इस मामले में यूपी एसटीएफ ने अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. यूपी के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार के मुताबिक, यह परीक्षा एक महीने के अंदर फिर से आयोजित करवाई जाएगी.

वहीं, सरकार ने निर्देश दिए है कि सभी अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर यूपी की सरकारी बसों से बिना कोई पैसे दिए अपने अपने गंतव्य की ओर जा सकते हैं.

क्या होती है TET परीक्षा?

उत्तर प्रदेश सरकार के एक दस्तावेज में बताया गया है कि निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा-2 (एन) में दिए गए स्कूलों में टीचर के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने हेतु एक जरूरी योग्यता TET में पास होना भी है.

एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव.
UP STF ने एक लाख के इनामी बदमाश अलीशेर उर्फ डॉक्टर को मारा, BJP नेता की हत्या का था आरोप

संबंधित खबरें

No stories found.