समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव.
समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव. फोटो: चंद्रदीप कुमार, इंडिया टुडे

अखिलेश यादव की सपा का राष्ट्रीय सम्मेलन 29 सितंबर को, होगा राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव

समाजवादी पार्टी (सपा) का राष्ट्रीय सम्मेलन आगामी 29 सितंबर को लखनऊ में होगा. इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. उससे एक दिन पहले सपा का प्रदेश सम्मेलन भी लखनऊ में ही आयोजित किया जाएगा और इसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का निर्वाचन होगा.

पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने गुरुवार को जारी एक बयान में बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सपा का प्रदेश सम्मेलन 28 सितम्बर को और राष्ट्रीय सम्मेलन 29 सितम्बर को सम्पन्न होगा. उनके अनुसार उनमें देश-प्रदेश की राजनीतिक-आर्थिक स्थिति पर प्रस्ताव पारित करने के साथ-साथ समाजवादी पार्टी की भूमिका की दिशा भी सुनिश्चित की जाएगी.

यादव ने कहा, 'जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजनीतिक और आर्थिक संकट पैदा किया है और लोकतांत्रिक व्यवस्था के साथ खिलवाड़ किया है उससे निपटने के लिए इन सम्मेलनों में पार्टी की कारगर भूमिका के बारे में चर्चा होगी. इन सम्मेलनों में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति पर भी गहन चर्चा होगी. इनमें सपा के राष्ट्रीय और प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव भी होगा.'

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सपा के इन सम्मेलनों में राज्य और राष्ट्रीय स्तर लोकतांत्रिक संस्थाओं को भाजपा द्वारा कमजोर किए जाने, अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट, राजनीतिक दल-बदल को बढ़ावा देने तथा सामाजिक सद्भाव को खतरे में डालने पर भी विशेष चर्चा होगी.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, शिक्षा-स्वास्थ्य क्षेत्र की बदहाली, बढ़ते भ्रष्टाचार और किसानों-नौजवानों के साथ धोखा आदि मसलों पर राजनीतिक-आर्थिक प्रस्तावो के जरिये प्रकाश डाला जाएगा.

समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव.
यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक-दूसरे पर साधा निशाना

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in