पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी: वाराणसी के इस सरकारी स्कूल में खुली खिलौना लाइब्रेरी

पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी: वाराणसी के इस सरकारी स्कूल में खुली खिलौना लाइब्रेरी
फोटो कोलाज: यूपी तक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जिला बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा एक ऐसी पहल की गई है जिससे ना केवल छात्र-छात्राओं की प्राइमरी स्कूलों में उपस्थिति बढ़ेगी, बल्कि स्टूडेंट्स पढ़ाई में भी मन लगाकर कर सकेंगे.

दरअसल, वाराणसी के प्राइमरी स्कूल में बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा पुस्तक लाइब्रेरी के साथ ही खिलौना लाइब्रेरी खोला गया है. इस लाइब्रेरी में जहां छात्र-छात्राओं को एक तरफ पुस्तकों का का भंडार मिल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ खेलने के लिए खिलौनों का भंडार भी उनके सामने रख दिया गया है. इस पहल से प्राइमरी स्कूल में आने वाले छात्र-छात्राएं खेल के साथ-साथ पढ़ाई में भी रूचि ले रहे हैं.

स्कूलों में आपने पुस्तकों की लाइब्रेरी के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन वाराणसी में सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार के बेहद ही महत्वपूर्ण बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा पुस्तक लाइब्रेरी के साथ ही खिलौने लाइब्रेरी का संचालन किया जा रहा है. इस खास खिलौना लाइब्रेरी में खेलने के लिए तमाम खिलौने उपलब्ध हैं, जिससे छात्र पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी रूचि ले रहे हैं या यूं कहें कि छात्र खेलने के साथ-साथ पढ़ाई में भी अपनी रुचि बढ़ा रहे हैं.

वाराणसी जिला बेसिक शिक्षा विभाग के इस पहल की काफी सराहना हो रही है, क्योंकि खेल के बहाने बच्चे स्कूल पहुंचेंगे और खेल के साथ ही वह पढ़ाई में भी अपनी रूचि दिखा सकेंगे.

वाराणसी के मलदहिया प्राइमरी स्कूल में पहला खिलौना लाइब्रेरी का निर्माण कराया गया है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद कुमार के मुताबिक, इस खिलौना लाइब्रेरी के साथ ही जिले के अन्य प्राइमरी स्कूलों में भी खिलौना लाइब्रेरी का संचालन करवाया जाएगा, ताकि प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाया जा सके और साथ ही वे खेल के साथ पढ़ाई भी कर सकेंगे.

पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी: वाराणसी के इस सरकारी स्कूल में खुली खिलौना लाइब्रेरी
वाराणसी: सब इंस्पेक्टर को घायल कर पिस्टल लूटने वालों से पुलिस की मुठभेड़, 2 बदमाश ढेर

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in