कश्मीर के हालात अभी भी पंडितों के लिए अच्छे नहीं, उन्हें आज भी मारा जा रहा: अनुपम खेर

कश्मीर के हालात अभी भी पंडितों के लिए अच्छे नहीं, उन्हें आज भी मारा जा रहा: अनुपम खेर
अनुपम खेरफोन: रोशन जायसवाल, यूपी तक

बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर एक्टर अनुपम खेर बुधवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचे. यहां उन्होंने पिशाच मोचन कुंड पर सन 1990 के दशक में मृत हुए कश्मीरी पंडितों की आत्मा की शांति के लिए त्रिपिंडी श्राद्ध किया.

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा,

"कश्मीर के हालात अभी भी कश्मीरी पंडितों के लिए अच्छे नहीं हैं, जैसे 32 साल पहले भी नहीं थे. उनको आज भी पकड़-पकड़कर मारा जा रहा है, लेकिन इसके साथ यह भी सच्चाई है कि 8 लाख लोग वहां पर्यटन के लिए गए हैं. दोनों बातें एक दूसरे से अलग हैं. मैं सभी लोगों से दरख्वास्त करूंगा कि वहां निर्दोष लोगों को निशाना न बनाया जाएं, लेकिन इसके लिए हमको लड़ना पड़ेगा. ये एक दूसरे पर लांक्षन लगाने का सवाल नहीं है."

अनुपम खेर

उन्होंने आगे बताया, "कश्मीर फाइल की शूटिंग के दौरान मन में विचार आया और मेरे निजी जीवन से जुड़ी कहानी पर फिल्म 32 साल बाद बन रही थी. ऐसी बहुत सारी कहानियां सामने आईं, जिसमें टेरेरिज्म का शिकार कश्मीरी पंडितों को मार दिया गया था, महिलाओं, बहनों और माताओं के साथ अशोभनीय काम हुए, तो मुझे त्रिपिंडी श्राद्ध पूजा के बारे में पता चला. इस पूजा के जरिये मोक्ष की कामना होती है. इसलिए मैं वाराणसी आया हूं. जो दुनिया भर में आतंक का शिकार हुए हैं और बिना किसी बात के उनको मार दिया गया है, उन सभी की आत्मा की शांति के लिए मैं यहां आया हूं."

उन्होंने आगे एक सवाल के जवाब में कहा कि कश्मीरी पंडितों का 32 साल तक किसी ने साथ नहीं दिया. इसलिए नागरिकों, मीडिया और राजनेताओं की भी जिम्मेदारी बनती है कि वापस कश्मीरी पंडितों को वहां सैटल किया जाए.

टारगेट किलिंग करके निशाने बनाने के सवाल पर अनुपम खेर ने कहा,

आप इसको उजागर करिये. आप अपने सोशल मीडिया पर जाइये और कम से कम आतंकवादियों के खिलाफ बोलिये. हमारे यहां तो आतंकवादियों को क्लीन चिट दी जा रही है. यह सवाल सिर्फ कश्मीरी पंडितों का नहीं है. कश्मीर में वे मुसलमान भी मारे जा रहें हैं जो हिंदुस्तान के बारे में सोचते हैं.

अनपुम खेर

घाटी से पलायन के सवाल के जवाब में अनुपम खेर ने कहा कि मीडिया को बाइट चाहिए जिसको वे चला सके, लेकिन आज का दिन मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

अनुपम खेर
कानपुर: 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म को लेकर ACP के गनर और ड्राइवर आपस में भिड़े, हुआ एक्शन

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in