इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का आंदोलन जारी, फूंका वीसी का पुतला

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का आंदोलन जारी, फूंका वीसी का पुतला
फोटो: पंकज श्रीवास्तव, यूपी तक

प्रयागराज स्थित इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) में फीस वृद्धि को लेकर संग्राम जारी है. फीस वृद्धि के खिलाफ छात्र पिछले 16 दिनों से आंदोलित हैं. बुधवार को छात्र जहां आमरण अनशन पर बैठे हैं, वहीं कुछ छात्रों ने वाइस चांसलर का पुतला फूंक कर नाराजगी जताई है. इस दौरान सुरक्षागार्डों ने छात्रों से पुतला छीनने की कोशिश की.

फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन के 15 वें दिन मंगलवार को सामूहिक रूप से छात्रों ने आत्मदाह की कोशिश की थी. हालांकि, पहले से मुस्तैद पुलिस कर्मियों ने छात्रों की कोशिश को नाकाम कर दिया था, लेकिन बुधवार से एक बार फिर से 5 छात्र यूनियन हाल के बाहर आमरण अनशन पर बैठ गए हैं.
फोटो: पंकज श्रीवास्तव, यूपी तक

छात्रों ने बढ़ी हुई फीस वापस न लिए जाने तक अपना आंदोलन जारी रखने की चेतावनी दी है. छात्रों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन पर ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा से वंचित करने का आरोप लगाया है. आंदोलित छात्रों का कहना है कि फीस वृद्धि किए जाने से छात्र उच्च शिक्षा से ग्रहण नहीं कर पाएंगे.

आंदोलित छात्रों ने कहा कि जब तक बढ़ी हुई फीस वापस नहीं होगी तब तक उनका यह आंदोलन जारी रहेगा. वहीं अनशन पर बैठे छात्रों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम में भी पहुंची और उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया.

बता दें कि साल में ट्यूशन फीस के तौर पर बीए-बीएससी और बीकॉम के स्टूडेंट्स से 144 रुपये लिए जाते थे.

ट्यूशन फीस के साथ ही कई दूसरे मदों जैसे परीक्षा शुल्क, बिल्डिंग मेंटेनेंस, पुअर ब्वायज फंड, स्पोर्ट्स, लाइब्रेरी, आई कार्ड, मार्कशीट के शुल्क मिलाकर सालाना कुल 975 रुपये लिए जाते थे. प्रैक्टिकल के लिए लैब की फीस 145 रुपये अलग से देनी होती थी.

ग्रेजुएशन यानी बीए -बीएससी और बीकॉम के छात्रों को अब 975 रुपये के बदले सालाना 3901 रुपये देने होंगे. प्रैक्टिकल फीस को 145 से बढ़ाकर 250 रुपये कर दिया गया है. इसी तरह एमएससी की फीस 1561 से बढ़ाकर 4901 रुपये कर दी गई है.

एमएससी की फीस 1861 से बढ़कर 5401 रुपये, एमकॉम की 1561 से बढ़कर 4901 रुपये, तीन साल के एलएलबी की फीस 1275 से 4651 रुपये, एलएलएम की फीस 1561 से बढ़कर 4901रुपये और पीएचडी की सालाना फीस 501 से बढ़ाकर 15300 रुपये सालाना हो जाएगी. पीएचडी की फीस करीब तीस गुना तक बढ़ जाएगी.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का आंदोलन जारी, फूंका वीसी का पुतला
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के ताराचंद हॉस्टल में छात्र ने किया सुसाइड, विश्वविद्यालय ने ये कहा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in