आजादी का अमृत महोत्सव: 'दुल्हन' की तरह सजाया गया DDU रेलवे स्टेशन, जानें क्या है खास

आजादी का अमृत महोत्सव: 'दुल्हन' की तरह सजाया गया DDU रेलवे स्टेशन, जानें क्या है खास
फोटो: उदय गुप्ता

आजादी के 75वें साल में पूरा देश 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है. पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर अलग-अलग कार्यक्रम किए जा रहे हैं. देश की लाइफ लाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे भी 'आजादी के अमृत महोत्सव' को लेकर तमाम तरह के कार्यक्रम कर रही है. इसी कड़ी में देश के 75 रेलवे स्टेशनों पर आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन नाम से 1 सप्ताह का कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इस दौरान विभिन्न तरह के सांस्कृतिक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और इन कार्यक्रमों के माध्यम से भारतीय रेल आजादी का अमृत महोत्सव तो मना ही रहा है. साथ ही साथ अपने यात्रियों को आजादी से जुड़ीं चीजों से भी रूबरू करा रहा है.

फोटो: उदय गुप्ता
यह तस्वीर दिल्ली-हावड़ा रेल रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में शुमार चंदौली स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन की हैं. यहां पर 'आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत 'आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन आइकॉनिक सप्ताह' कार्यक्रम की शुरुआत हुई है. इस कार्यक्रम के तहत 1 सप्ताह तक विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.
फोटो: उदय गुप्ता

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को समर्पित इस कार्यक्रम का शुभारम्भ दीनदयाल उपाध्याय रेल डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक राजेश पांडेय ने किया. बता दें कि स्वतंत्रता संग्राम व सेनानियों से जुड़े भारतीय रेल के 75 रेलवे स्टेशनों को नामित किया गया है.जिनमें से एक स्टेशन पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (डीडीयू जंक्शन) है.

'एकात्म मानववाद' के प्रणेता पंडित दीन दयाल उपाध्याय के सम्मान में यह स्टेशन उनके नाम पर समर्पित है .एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम के पहले दिन पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर मंडल के कलाकारों द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए गए. जंक्शन पर डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से पंडित दीन दयाल उपाध्याय के दर्शन व विचारों को प्रदर्शित किया गया. स्टेशन के कॉन्कोर्स एरिया में सेल्फी पॉइंट भी लगाया गया है. साथ ही साथ स्टेशन यात्री हॉल में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के तहत स्टॉल भी लगाए गए हैं.
फोटो: उदय गुप्ता

18 से 23 जुलाई तक चलने वाले 'आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन' आईकॉनिक सप्ताह के दौरान पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन सहित देश के अन्य 75 रेलवे स्टेशनों पर देश प्रेम से ओतप्रोत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

स्काउट एंड गाइड द्वारा देशभक्ति आधारित नुक्कड़ नाटक, स्काउट गाइड द्वारा प्रभात फेरी, स्कूली छात्रों द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर भाषण एवं जन भागीदारी बढ़ाने के लिए क्विज कंपटीशन, स्काउट एंड गाइड तथा डिवीजन की कल्चरल टीम द्वारा देशभक्ति आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम, रन फॉर यूनिटी आदि का आयोजन किया जाएगा. समापन समारोह में देश भक्ति गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार द्वारा सेनानियों की कहानियों के साथ समुचित जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए विधिवत समापन किया जाएगा.
फोटो: उदय गुप्ता

मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय ने कहा, "आजादी का जो अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इसके तहत भारतीय रेल द्वारा आजादी की रेलगाड़ी और फ्रीडम स्टेशंस का चयन किया गया है. ताकि इन दोनों सिंबल्स के माध्यम से हम आम जन तक आजादी का जो अमृत महोत्सव है इसके बारे में संचार कर सकें."

फोटो: उदय गुप्ता

एक सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम को लेकर रेलवे ने काफी तैयारियां भी की हैं. पुलिस स्टेशन परिषद को बिजली के झालरों से सजाया गया है. स्टेशन अंदरूनी हिस्से में महापुरुषों के होर्डिंग लगाए गए हैं. साथ ही साथ आजादी की अमृत महोत्सव को लेकर एक सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है. रेलवे के अनुसार यह कार्यक्रम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और बलिदानियों के अमूल्य योगदान को जन-जन तक पहुंचाने व देश प्रेम की भावना को और मजबूत बनाने हेतु रेलवे का प्रयास है.

आजादी का अमृत महोत्सव: 'दुल्हन' की तरह सजाया गया DDU रेलवे स्टेशन, जानें क्या है खास
चंदौली: सोशल मीडिया पर तमंचे के साथ फोटो डाल युवक बना रहा था भौकाल, पुलिस ने यूं धर दबोचा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in