मथुरा: श्री कृष्ण जन्मभूमि के लाउडस्पीकर की आवाज हुई कम पर ईदगाह का क्या हुआ? यहां जानिए

मथुरा: श्री कृष्ण जन्मभूमि के लाउडस्पीकर की आवाज हुई कम पर ईदगाह का क्या हुआ? यहां जानिए
तस्वीर: मदन गोपाल, यूपी तक.

पिछले दिनों सीएम योगी ने सभी धार्मिक आयोजनों और धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर कुछ निर्देश दिए थे. सीएम ने कहा था कि लाउडस्पीकर का इस्तेमाल ऐसे हो कि दूसरों को असुविधा न हो, उसकी आवाज धार्मिक परिसर से बाहर न जाए. इसके बाद श्री कृष्ण जन्मभूमि परिसर के लाउडस्पीकर की आवाज कर दी गई. अब उससे सटे ईदगाह में भी लाउडस्पीकर को लेकर कदम उठाए गए हैं.

अहम बिंदु

शुक्रवार को मथुरा में ईदगाह में नमाज के दौरान लाउडस्पीकर नहीं बजाए गए. शुक्रवार को नमाज के दौरान शाही मस्जिद ईदगाह में नमाजियों ने बिना माइक के ही नमाज पढ़ी. बताया जा रहा है कि ईदगाह पर लाउडस्पीकरों को स्वेच्छा से ही बंद कर दिया गया है.

नमाजियों का कहना है कि आज नमाज के दौरान लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया गया. वहीं इस मामले में शाही ईदगाह मस्जिद की प्रबंधन कमेटी के लोगों से बात करने की कोशिश की गई, तो कोई भी कैमरे के सामने कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हुआ.

कुछ राज्यों में त्योहारों के दौरान हिंसा की घटनाओं के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने लाउडस्पीकर्स को लेकर निर्देश दिए थे. सीएम योगी ने कहा था कि सभी लोगों को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है जिसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस प्रकार की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए. अब प्रदेश के मस्जिद, मंदिर और अन्य धार्मिक स्थलों में इस निर्देश का पालन देखने को मिल रहा है.

संबंधित खबरें

No stories found.