PM मोदी ने की गोरखपुर के मधुमक्खी पालक की सराहना, CM योगी बोले- 'आभार प्रधानमंत्री जी'

Gorakhpur News | Up News Hindi
पीएम मोदी और सीएम योगी. (फाइल फोटो)
पीएम मोदी और सीएम योगी. (फाइल फोटो)फोटो: नरेंद्र मोदी, ट्विटर

उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में गोरखपुर के मधुमक्खी पालक निमित सिंह की तारीफ किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है.

अहम बिंदु

आदित्यनाथ ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने मन की बात कार्यक्रम में आज Honey & Bee Wax उत्पादन के क्षेत्र में गोरखपुर के श्री निमित सिंह की लगनशीलता को सराहा है. श्री निमित के प्रयास असंख्‍य युवाओं को स्‍वरोजगार व रोजगार सृजन हेतु प्रेरित करेंगे. आभार प्रधानमंत्री जी!"

UP News in Hindi : आपको बता दें कि गोरखपुर की दिव्य नगर कॉलोनी के रहने वाले निमित सिंह बाराबंकी में शहद उत्पादन का कार्य करते हैं. वर्ष 2014 में अन्नामलाई विश्वविद्यालय (Annamalai University) से बीटेक की शिक्षा पूरी करने के बाद उनके पिता डॉक्टर केएन सिंह ने उन्हें कृषि क्षेत्र में जाने के लिए प्रेरित किया. वर्ष 2016 में सिंह ने शहद का उत्पादन शुरू किया और उन्हें लखनऊ के विभिन्न स्थानों पर बेचा.

सिंह ने बताया कि अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद वर्ष 2018 में उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (Mukhyamantri Swarojgar Yojna) के तहत 10 लाख रुपये का कर्ज लेकर अपना स्टार्टअप शुरू किया और लखनऊ के चिनहट इलाके में एक प्रयोगशाला स्थापित की.

सिंह ने बताया कि उन्होंने हाल में प्रधानमंत्री लघु खाद्य प्रसंस्करण उद्योग योजना के तहत 15 लाख रुपए का कर्ज लिया है. निमित के इस स्टार्टअप से बाराबंकी के चैनपुरवा गांव में 115 परिवारों को बी-वैक्स उत्पादन और 700 लोगों को शहद के उत्पादन और उसकी बिक्री से रोजगार मिला है.

सिंह ने बताया कि अब उनके स्टार्टअप का कुल कारोबार दो करोड़ रुपए का हो गया है. अभी तक उन्होंने अपने साथ 500 किसानों को जोड़ा है और वह उन्हें मुफ्त प्रशिक्षण देते हैं.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

पीएम मोदी और सीएम योगी. (फाइल फोटो)
कैबिनेट मंत्री दयाशंकर सिंह ने मोदी मॉडल और योगी मॉडल के बीच बताया ये फर्क

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in