नए साल के आगमन पर अयोध्या को मिलेगा आधुनिक सोलर क्रूज का तोहफा, इसमें होंगी ये विशेषताएं

नए साल के आगमन पर अयोध्या को मिलेगा आधुनिक सोलर क्रूज का तोहफा, इसमें होंगी ये विशेषताएं

फोटो: मनीष अग्निहोत्री/ इंडिया टुडे

Ayodhya News: अयोध्या में सरयू नदी में पेट्रोल-डीजल से चल रहीं नाव 2023 में बीते दिनों की बात हो जाएंगी. इनके स्थान पर सोलर ऊर्जा से संचालित बोट सरयू नदी में चलती दिखाई देंगी, जिससे कम खर्च में नाविकों को नाव के संचालन का लाभ होगा और किसी भी प्रकार का प्रदूषण भी नहीं होगा. यही नहीं नए वर्ष के आगमन के साथ सरयू नदी में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सोलर क्रूज का संचालन भी शुरू हो जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार, सोलर क्रूज के अलग-अलग हिस्से निर्मित होकर अयोध्या लाए जाएंगे. यहीं गुप्तप्रतार घाट के पास क्रूज को तैयार किया जाएगा. इसके लिए अलकनंदा क्रूज लाइन प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजर जयंत मालवीय, सरयू नहर खंड के सिंचाई विभाग अधिकारियों के साथ अयोध्या के डीएम नितीश कुमार की बैठक भी हो चुकी है. यह क्रूज आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इसके जरिए गुप्तप्रतार घाट से चौधरीचरण सिंह घाट तक सभी रामायण कालीन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.

इसी के साथ साथ पर्यटकों को रामचरित मानस, राम कथा का श्रवण भी कराया जाएगा. अयोध्या के धार्मिक और पौराणिक स्थलों की जानकारी भी क्रूज में ही दी जाएगी. इस तरह सुरक्षा, सुविधा से युक्त आधुनिक सोलर क्रूज अयोध्या में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होने वाला है.

अयोध्या के डीएम नितीश कुमार ने कहा, "हां बिलकुल हम लोग जो क्रूज चलाने की बात कर रहे हैं माननीय मुख्यमंत्री जी की पहले से इच्छा रही है कि सरयू में क्रूज चलाया जाए. अलखनंदा क्रूज से बात हुई है. उन्होंने कहा था कि यहां पर कुछ स्पेशल किया जाएगा. अयोध्या को दृष्टिगत रखते हुए यहां सोलर क्रूज चलाने की बात चल रही है."

नए साल के आगमन पर अयोध्या को मिलेगा आधुनिक सोलर क्रूज का तोहफा, इसमें होंगी ये विशेषताएं
अयोध्या: रामकथा संग्रहालय का होगा डिजिटाइजेशन, 3D मैपिंग से प्रदर्शन-इतिहास भी बताया जाएगा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in