लोकसभा चुनाव से पहले हटाए गए यूपी के गृह सचिव संजय प्रसाद! इसके पीछे की वजह जान लीजिए

संजय शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News : लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने सख्त एक्शन लेते हुए 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दे दिया है. चुनाव आयोग ने जिन 6 राज्यों के गृह सचिव हटाए हैं. उसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं.  बता दें कि उत्तर प्रदेश में संजय प्रसाद  प्रमुख गृह सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे, फिलहाल चुनाव आयोग ने उन्हें भी हटा दिया है. 

बता दें कि संजय प्रसाद मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रमुख सचिव होने के साथ-साथ प्रमुख सचिव गृह की भी जिम्मेदारी निभा रहे थे. संजय प्रसाद  सितंबर 2022 से मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के साथ-साथ सूचना व गृह विभाग का भी काम देख रहे हैं. 

चुनाव आयोग का बड़ा कदम

स्वतंत्र, निष्पक्ष और समावेशी निर्वाचन सुनिश्चित करने के मकसद से निर्वाचन आयोग ने चुनावों की घोषणा के 48 घंटे के भीतर बड़ा कदम उठाते हुए नौ राज्यों में सर्जिकल स्ट्राइक की. आयोग ने छह राज्यों में गृह सचिवों और दो राज्यों में प्रशासनिक सचिवों को भी अपने पद से हटाने का आदेश दे दिया है. चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि ये एक्शन चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित कराने के लिए लिया गया है. चुनाव आयोग की इस कार्रवाई से कड़ा संदेश जाता है कि लोकसभा  चुनाव 2024 में सभी को समान अवसर मिलने वाले हैं. इसके साथ ही बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ ही अतिरिक्त आयुक्त और उपायुक्त को भी हटा दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आयोग ने सभी राज्य सरकारों को एक बार फिर निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला दूसरे जिले में कर दे,  जो उसी जगह अपनी तैनाती के तीन  साल पूरे कर चुके हैं या फिर अपने अपने गृह जिलों में तैनात हैं.
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT